क्या है पेजर? जानिए कैसे एक छोटे से डिवाइस ने लेबनान में मचा दी तबाही

लेबनान में मंगलवार को हजारों पेजर अचानक फट गए, जिससे 8 लोगों की मौत और 2,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए. हिज्बुल्लाह ने दावा किया कि यह विस्फोट सुरक्षा अभियान का परिणाम हो सकता है जिसमें इजराइल का हाथ हो सकता है. पेजर, जो संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल होता है, इस घटना में एक बड़ा सवाल खड़ा करता है.

JBT Desk
JBT Desk

Pager Effect: लेबनान में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हुआ जिसमें हजारों हैंडहेल्ड पेजर एक साथ फट गए. इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई और 2,000 से अधिक लोग घायल हुए, हिज़्बुल्लाह ने कहा कि ये पेजर अचानक फटने लगे जब उनके सदस्य नए पेजर लेकर जा रहे थे, जो लिथियम बैटरी से लैस थे. ऐसे में सबके जेहन में एक सवाल उठने लगा की आखिर क्या होता है ये पैजर जिसने इतनी तबाही मचा दी और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

पेजर क्या होता है?

पेजर, जिसे बीपर भी कहा जाता है, एक छोटा और पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है. इसका मुख्य काम संदेश प्राप्त करना और कुछ मामलों में भेजना होता है. ये अक्सर स्वास्थ्य सेवाओं, आपातकालीन स्थितियों और व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं, जहां तत्काल संचार की आवश्यकता होती है.

पेजर का उपयोग

पेजर बेस स्टेशन या सेंट्रल डिस्पैच से रेडियो तरंगों के जरिए संदेश प्राप्त करते हैं. इनमें संख्यात्मक (जैसे फोन नंबर) और अल्फान्यूमेरिक (टेक्स्ट) संदेश शामिल होते हैं. कुछ पेजर दो-तरफा संचार की सुविधा भी देते हैं, जिससे उपयोगकर्ता संदेश का उत्तर दे सकते हैं.

पेजर का इतिहास

1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में पेजर का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था. यह विशेष रूप से डॉक्टरों और इमरजेंसी सर्विस कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जाते थे. हालांकि, मोबाइल फोन के आने के बाद इनका उपयोग कम हुआ है.

पेजर के प्रकार

संख्यात्मक पेजर: केवल संख्याएं दिखाते हैं.

अल्फान्यूमेरिक पेजर: अक्षर और संख्याएं दोनों दिखाते हैं.

पेजर के फायदे

पेजर की कवरेज क्षेत्र मोबाइल फोन की तुलना में अधिक होती है, खासकर दूरदराज के इलाकों में. इनकी बैटरी लाइफ भी लंबी होती है, जिससे ये कुछ पेशेवर सेटिंग्स में अभी भी उपयोगी हैं.

लेबनान पेजर विस्फोट का संभावित कारण

हिज्बुल्लाह के एक अधिकारी ने दावा किया कि यह विस्फोट सुरक्षा अभियान के तहत हुआ और इसमें इजराइल का हाथ हो सकता है. लिथियम बैटरी के गर्म होने की क्षमता के कारण ये विस्फोट हो सकते हैं. इस प्रकार, यह छोटा सा डिवाइस, जो आमतौर पर संदेश संप्रेषण के लिए उपयोग किया जाता है उन्होंने लेबनान में एक बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. 

calender
18 September 2024, 04:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!