क्या है US सीक्रेट सर्विस, कैसे करती है राष्ट्रपतियों और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा?

US secret service: अमेर‍िका में पूर्व राष्‍ट्रपत‍ियों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी एक खास एजेंसी के पास होती है. जिस तरह भारत में एसपीजी ये जिम्‍मेदारी संभालती है, ठीक उसी तरह अमेर‍िका में ये ज‍िम्‍मा सीक्रेट सर्विस के पास होता है. अमेरिकी सीक्रेट सर्विस का मुख्य कार्य राष्ट्रपतियों और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा करना है. यह एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, क्योंकि राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा देश की स्थिरता और सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है. 

JBT Desk
JBT Desk

US secret service: अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले के बाद से ही उनकी सुरक्षा पर सवाल उठ रहा है. डोनाल्‍ड ट्रंप की हत्‍या करने के इरादे से उन पर लगातार पांच गोल‍ियां चलाई गईं. गनीमत रही क‍ि वे बच गए और गोली उनके कान के पास से गुजर गई. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि आखिर उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी किसके पास थी. 

दरअसल अमेर‍िका में पूर्व राष्‍ट्रपत‍ियों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी एक खास एजेंसी के पास होती है. जिस तरह भारत में एसपीजी ये जिम्‍मेदारी संभालती है, ठीक उसी तरह अमेर‍िका में ये ज‍िम्‍मा सीक्रेट सर्विस के पास होता है. अमेरिकी सीक्रेट सर्विस का मुख्य कार्य राष्ट्रपतियों और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा करना है. यह एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, क्योंकि राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा देश की स्थिरता और सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है. 

सीक्रेट सर्विस का गठन

सीक्रेट सर्विस की स्थापना 1865 में की गई थी, पहले इसका मुख्य कार्य नकली मुद्रा का पता लगाना और उसे रोकना था. लेकिन 1901 में राष्ट्रपति विलियम मैकिन्ले की हत्या के बाद, इसे राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दे दी गई.

राष्ट्रपति की सुरक्षा

सीक्रेट सर्विस टीम पहले से ही संभावित खतरों का आकलन करती है. जब राष्ट्रपति कहीं यात्रा करते हैं, तो सुरक्षा एजेंट पहले ही स्थान का दौरा करते हैं और सुरक्षा की योजना बनाते हैं.  राष्ट्रपति के साथ हमेशा सुरक्षा एजेंटों की एक टीम होती है. ये एजेंट राष्ट्रपति के आसपास रहते हैं और किसी भी खतरे की स्थिति में तुरंत कार्रवाई करते हैं.

बुलेटप्रूफ होती है गाड़ियां

राष्ट्रपति के गाड़ियों को अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीकों से लैस किया जाता है. इसे 'द बीस्ट' कहा जाता है. यह गाड़ी बुलेटप्रूफ होती है और इसमें अत्याधुनिक  उपकरण लगे होते हैं. सीक्रेट सर्विस हमेशा आधुनिक संचार तकनीकों का उपयोग करती है. यह एजेंटों को एक दूसरे के संपर्क में रहने और किसी भी आपात स्थिति में तुरंत प्रतिक्रिया करने में मदद करता है.

पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा

राष्ट्रपति के साथ एक चिकित्सा टीम भी होती है, जो किसी भी आपात स्थिति में तत्काल मेडिकल सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहती है. पूर्व राष्ट्रपतियों को भी जीवनभर सुरक्षा प्रदान की जाती है. यह सुरक्षा उनके परिवार के सदस्यों को भी दी जाती है.  पूर्व राष्ट्रपतियों के घर और यात्रा के दौरान सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है. उनके घर की सुरक्षा के लिए सीक्रेट सर्विस द्वारा विशेष इंतजाम किए जाते हैं.

खुफिया जानकारी इकट्ठा करती है सीक्रेट सर्विस

पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ भी सुरक्षा एजेंटों की एक टीम होती है, जो उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करती है. सीक्रेट सर्विस लगातार खुफिया जानकारी इकट्ठा करती है और संभावित खतरों का विश्लेषण करती है. यह उन्हें आने वाले खतरे को पहचानने और उससे निपटने में मदद करता है.  सुरक्षा के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाता है.  सीक्रेट सर्विस नियमित रूप से सुरक्षा अभ्यास करती है. यह एजेंटों को किसी भी आपात स्थिति में तुरंत सुरक्षा देने के काम करती है. 

calender
15 July 2024, 09:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!