कौन है जूलियन असांजे? जिन्होंने अमेरिका के सैन्य रहस्यों का किया था खुलासा

Julian Assange: जूलियन असांजे पर 2010 में ही स्वीडन की दो महिलाओं ने रेप करने का भी आरोप लगाया था इसे लेकर असांजे ने कहा था कि अमेरिका उनके खिलाफ साजिश रच रहा है. ऐसे में गिरफ्तारी से बचने के लिए वो इक्वाडोर के दूतावास में 7 साल तक रहे. वहीं 11 अप्रैल 2019 को उन्हें लंदन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. 2019 में स्वीडन ने रेप के केस को वापस ले लिया था.

JBT Desk
JBT Desk

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने बुधवार को साइपन स्थित अमेरिकी अदालत में अपना अपराध स्वीकार कर लिया और उन्हें रिहा कर दिया गया, जिससे वर्षों की कानूनी लड़ाई समाप्त हो गई.  जूलियन पर अमेरिकी सैन्य रहस्यों का खुलासा करने का आरोप लगाया गया था. 52 वर्षीय असांजे ने उत्तरी मारियाना द्वीपसमूह के साइपन में अमेरिकी जिला न्यायालय में सुनवाई के दौरान यह दलील दी. ऐसे में  जूलियन के बारे में ज्यादा जानने से पहले जान लें कि विकीलीक्स क्या है?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विकिलीक्स एक वेबसाइट है जो दुनिया के अनजान रहस्यों को उजागर करने का काम करती है. इसे साल 2006 में  जूलियन असांजे ने लॉन्च किया था. यह वेबसाइट अलग-अलग देशों के सरकारी दस्तावेजों को पब्लिश करके दुनिया के सामने पेश करती है. इस वेबसाइट में अब तक 10 मिलियन से ज्यादा दस्तावेज पब्लिश हो चुके हैं. 

अमेरिका की सैन्य जासूसी करने का लगा आरोप 

विकिलीक्स वेबसाइट पर 2010 में अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों द्वारा हमले में मारे नागरिकों के वीडियो क्लिप्स को पब्लिश किया गया था. इस वेबसाइट ने पूर्व अमेरिकी सेना खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग द्वारा उपलब्ध कराए गए हजारों गोपनीय दस्तावेजों को भी पब्लिश किया था.  ऐसे में  जूलियन असांजे पर अमेरिका सैनिकों की जासूसी करने के आरोप लगाए गए थे. इस बीच अब चर्चा है कि जेल से छूटने के बाद क्या फिर से असांजे दुनिया के कई अनकहे रहस्यों को उजागर करने का काम करेंगे. 

जूलियन पर रेप करने का भी लगा था आरोप 

इसके अलावा जूलियन असांजे  पर 2010 में ही स्वीडन की दो महिलाओं ने रेप करने का भी आरोप लगाया था इसे लेकर असांजे ने कहा था कि अमेरिका उनके खिलाफ साजिश रच रहा है. ऐसे में गिरफ्तारी से बचने के लिए वो इक्वाडोर के दूतावास में 7 साल तक रहे.  वहीं 11 अप्रैल 2019 को उन्हें लंदन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. 2019 में स्वीडन ने रेप के केस को वापस ले लिया था.   

इसके बाद अमेरिका ने 23 मई 2019 को असांजे के खिलाफ जासूसी के 18 केस दर्ज कराए थे. अमेरिका ने प्रत्यर्पण के लिए 4 साल केस लड़ा. लेकिन लंदन की कोर्ट ने अमेरिकी की अर्जी खारिज कर दी थी. ऐसे में अब  जूलियन असांजे रिहा हो गए हैं. 

calender
26 June 2024, 09:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो