कौन है बिल गेट्स से भी ज्यादा अमीर ये शख्स; कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

जब भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों का जिक्र आता है तो उसमें बिल गेट्स का भी नाम होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टीव बाल्मर उनसे भी ज्यादा अमीर व्यक्ति हैं? जी हां माइक्रोसॉफ्ट के CEO पद पर रहने वाले बाल्मर इस वक्त दुनिया के छठें सबसे अमीर शख्स हैं. वो 2000 से लेकर 2014 तक दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के CEO रहे हैं. जानिए कितनी है फिलहाल उनकी संपत्ति?

JBT Desk
JBT Desk

स्टीव बाल्मर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. यह पहली बार है जब Microsoft Corp. के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी कंपनी के सह-संस्थापक से ज्यादा अमीर हैं. यह तब हुआ जब Microsoft के शेयरों में एक नया रिकॉर्ड बना. OpenAI के साथ अपनी साझेदारी की वजह से इस साल शेयर में 21% का इज़ाफा हुआ है. जिसने इसे अमेरिकी शेयर बाजार में AI के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक बना दिया है.

बिल गेट्स ने 1975 में अपने दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और 2000 तक इसका नेतृत्व किया. उस समय कंपनी के शुरुआती कर्मचारियों में से एक स्टीव बाल्मर ने सीईओ के रूप में उनकी जगह ली. वह 2014 में रिटायर्ड हुए और उसी साल माइक्रोसॉफ्ट के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए. बिल गेट्स की तुलना में स्टीव बाल्मर की जायदाद पर एक नज़र डालें तो स्टीव बाल्मर की $157.2 बिलियन की कुल संपत्ति का 90% से अधिक हिस्सा Microsoft के शेयरों में है. 

बिल गेट्स ने अपनी 156.7 बिलियन डॉलर की जायदाद में विविधता लाई है. उनकी आधी संपत्ति कैस्केड इन्वेस्टमेंट के माध्यम से है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक की बिक्री और लाभांश की आय से बनाया गया था और उनके पास अपशिष्ट प्रबंधन कंपनी रिपब्लिक सर्विसेज इंक में भी 21 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी है.

बता दें कि स्टीव बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट के 30वें कर्मचारी हैं, उन्होंने साल 1980 में कंपनी ज्वाइन की थी और 2014 में इस कंपनी के CEO के पद से रिटायर हुए और बाद में सत्या नडेला कंपनी के नए सीईओ बने थे. हालांकि, बाल्मर कुछ समय तक कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल रहे थे.

बिल गेट्स दान के माध्यम से धीरे-धीरे अपनी जायदाद कम कर रहे हैं. उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स और वॉरेन बफेट के साथ मिलकर 75 बिलियन डॉलर की गेट्स फाउंडेशन बनाई है, जो दुनिया की सबसे बड़ी धर्मार्थ संस्थाओं में से एक है. फाउंडेशन शुरू करने के बाद से बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी ने अपनी निजी संपत्ति से लगभग 60 बिलियन डॉलर दान किए हैं.

calender
02 July 2024, 08:04 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो