कौन हैं दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान बोल्किया? जिनके पास है सोने का प्लेन, बुलावे पर ब्रुनेई पहुंचे PM मोदी

Brunei Sultan Hassanal Bolkiah Lifestyle: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (3 सितंबर) से दो दिन की ब्रुनेई यात्रा पर जा रहे हैं. सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर पीएम मोदी ब्रुनेई दारुस्सलाम का दौरा करने वाले हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. बता दें कि ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और उनकी लाइफस्टाइल काफी लग्जरी है. बोल्किया के पास 7000 कारों के अलावा प्राइवेट जेट्स का कलेक्शन है.

JBT Desk
JBT Desk

Brunei Sultan Hassanal Bolkiah Lifestyle: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई गए हैं. ब्रुनेई का दौरा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम हैं. पीएम मोदी सुल्तान हसनल बोल्किया के आमंत्रण पर ब्रुनेई पहुंचे हैं.  दरअसल, भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने पर ब्रुनेई जश्न मना रहा है। इस अवसर भी सुल्तान ने खुद पीएम मोदी को आमंत्रित किया था.

बता दें कि ब्रुनेई को अपनी राजशाही और कट्टरपंथी नियमों के लिए जाना जाता है. लेकिन इसके अलावा ब्रुनेई अपने सुल्तान की रईसी , लग्जरी लाइफ, हजारों गाड़ियों के कलेक्शन रखने समेत अजीबो-गरीब शौक के लिए भी जाना जाता है. तो आइए जानते हैं कि कौन हैं सुल्तान हसनल बोल्किया जिनके पास सोने का प्लेन है.

कौन हैं ब्रुनेई के सुल्तान बोल्किया?

सुल्‍तान हाजी हसनल बोल्किया की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है. साल 1984 में ब्रुनेई को अंग्रेजी राज से आजादी मिली थी. आजादी मिलने पर ब्रुनेई उमर अली सैफुद्दीन III ने गद्दी संभाली थी.  5 अक्टूबर 1967 को हसनल बोल्किया ब्रुनेई के राजा बनाए गए. तब से अब तक उन्हीं के हाथों में देश की कमान है.

लग्‍जरी सामानों के लिए दूनिया फेमस

हसनल बोल्किया अपने लग्‍जरी सामानों के लिए दूनिया फेमस है, उनका महल 'इस्ताना नुरुल इमान' जो कई एकड़ में फैला है और दुनिया के सबसे महंगे और आलीशान महल के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. यह दो मिलियन वर्ग फुट में फैला है. उनके पास एक प्राइवेट प्लेन बोइंग 747 भी है, जिस पर भी सोने की परत चढ़ी है.

सुल्तान के पास सोने का महल

इतना ही नहीं सुल्तान के महल का नाम इस्‍ताना नुरुल ईमान है. जिसमें 22 कैरेट सोने का गुंबद बना है. इस महल में 1700 कमरे, 257 से ज्यादा बाथरूम, 110 गैरेज और 5 स्विमिंग पूल हैं. इस महल में एक साथ 200 से ज्यादा कारें पार्क की जा सकती हैं. इसके साथ ही सुल्तान के पास एक निजी चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बंगाल टाइगर और विभिन्न पक्षी प्रजातियां हैं.

calender
03 September 2024, 07:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!