सेक्स वर्कर्स को एक ऑब्जेक्ट की तरह क्यों देखा जाता है? पढ़िए हैवानियत की कहानी

Sex Workers Ki Kahani: सेक्स वर्कर्स को लेकर लोगों की अलग ही मानसिकता होती है. अलग-अलग देशों में सेक्स वर्कर को लेकर अलग कानून बने हैं. कहीं पर ये काम कानूनी तौर पर होता है कहीं पर इसको गैरकानूनी माना गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Sex Workers Ki Kahani: भारत के अलावा बहुत सेदेशों में सेक्स वर्कर का काम होता है. ये ऐसा पेशा है कि इसमें काम करने वाली महिलाएं खुद ही इसके बारे में बता नहीं पाती है. एक तरफ लोगों ने इसको घिनौनी नजर से देखा जाता है तो कहीं पर ये एक नौकरी की तरह है. जिस तरह से कहीं पर नोकरी करने के पैसे मिलते हैं वैसे ही इन सेक्स वर्कर्स को भी सेक्स के बदले सैलरी मिलती है. बीबीसी ने सेक्स वर्कर की जिंदगी पर एक स्टोरी की है जिसमें उनकी जिंदगी से जुड़े काले सच को दुनिया के सामने लाने की कोशिश की है. 

सेक्स वर्कर्स के साथ लोग कैसे बर्ताव करते हैं?

किसी भी सेक्स वर्कर को कोई शख्स अपने पास लाता है तो वो उसको अपनी प्रोपर्टी सोचकर उसका इस्तेमाल करता है. ये हम नहीं कह रहे हैं ये कहानी बता रही हैं अलाना (जो एक काल्पनिक नाम है). अलासा से जब बीबीसी ने बात की उन्होंने अपने साथ हुई एक घटने के बारे में विस्तार से बात की. अलाना बताती हैं कि ब्रितानी सरकार की स्वास्थ्य सेवा एनएचएस और मनोरंजन इंडस्ट्री में कामकर चुकी हैं. लेकिन अब वो एक सेक्स वर्कर के तौर पर काम करती हैं. वो बताती हैं कि वो पिछले तीन सालों में एक बार हमले का शिकार हुई हैं. ये तब हुआ जब वो इनके शरीर में जबरदस्ती कोई नशीली चीज डानले की कोशिश कर रहा था. 

क्या हुआ था उस रात?

यूनाइटेड किंगडम के डर्बीशायर की अलाना बताती हैं कि उस दिन उनको एक बुकिंग मिली, जिसके लिए वो निकल पड़ी, रास्ता देखने में में उनको आसान लगा लेकिन इस बुकिंग से वो कुछ खास मुतमईन नहीं थीं. जब वो वहां पर पहुंची तो उन्होंने देखा कि एक अधेड़ उम्र का शख्स पहले से मौजूद था जिसने ड्रग्स ले रखे थे, इसी वजह से वो ज्यादा आक्रामक भी था. अलाना ने बताया कि उसने मेरे साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की, साथ ही उसके शरीर में नशीले पदार्थ भी डालने की कोशिश की. अलाना वहां पर लगभग एक घंटा रुकीं, लेकिन वहां से जाने के बाद उनकी हालत खराब हो गई जिसके बाद उन्हें इलाज की जरूरत पड़ी. 
 
ऐसे हालात में सेक्स वर्कर्स के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं होता है, या तो वो अपने ग्राहक को नाराज करके वहां से भाग आएं या फिर उनका ये जुल्म सहकर अपना पेट पालें. 

पुलिस का क्या होता है रुख?

सब जानते हैं कि कई देशों में पैसे लेकर सेक्स की सुविधाएं देना गैरकानूनी होता है, यही एक वजह भी होती है कि वो इन हमलों के बाद पुलिस के पास नहीं जा सकती हैं. अलाना ने पुलिस में शिकायत करने के सवाल पर यहीं जवाब दिया. उनका कहना था कि पुलिस में शिकायत करने का कोई फायदा नहीं होने वाला था. अलावा पर हुआ हमला ये सुनने में जिसता सरल लगता है वो उतना ही खतरनाक था, इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसका असर उनके निजी जीवन पर पड़ा. 

सेक्स वर्कर्स पर अक्सर होते हैं हमले

सेक्स वर्कर के पेशे को एक कलंक की तरह देखा जाता है, जिसकी वजह से वो हिंसा की शिकार भी होती हैं. 1999 में 'रिस्की बिज़नेस: हेल्थ एंड सेफ्टी इन सेक्स इंडस्ट्री' नाम से एक शोध किया गया, जिसमें 9 साल की में 402 सेक्स वर्कर्स पर सर्वे किया गया. इस सर्वे में पाया गया कि सेक्स वर्कर्स की मौत उम्र की उसी उम्र की दूसरी औरतों के मुकाबले में 12 गुना ज्यादा होती है.

calender
06 June 2024, 09:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!