क्यों मालदीव से फिर दोस्ती करना चाहता हैं भारत? पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मिला न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित विदेशी नेताओं में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू भी शामिल हैं. यह समारोह 9 जून को होने वाली है.

JBT Desk
JBT Desk

भारत और मालदीव के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव की स्थिति बनी हुई है. चीन को खुश करने के लिए मालदीव ने भारत से नाता तोड़ लिया. लेकिन इसका मालदीव की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ा. इसके बाद मालदीव के पर्यटन मंत्री ने भारतीय पर्यटकों से आने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित विदेशी नेताओं में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू भी शामिल हैं. यह समारोह 9 जून को होने वाली है. समारोह में शामिल होने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश की शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल हैं. इसके अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मिला न्योता

मोदी को बधाई देने के अगले दिन मोहम्मद मुइज्जू को भी निमंत्रण मिला. इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, नीदरलैंड, ईरान, मिस्र, यूक्रेन, मलेशिया समेत कई देशों और पड़ोसी देशों बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका से भी बधाई संदेश आये. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपने संदेश में मोदी के साथ मिलकर काम करने की उत्सुकता व्यक्त की.

मालदीव के राष्ट्रपति ने दी मोदी तो बधाई

मुइज्जू ने कहा, "2024 के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बधाई." पिछले साल नवंबर में मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंधों में खटास आ गई है. उन्होंने मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए 10 मई की समयसीमा दी थी. पिछले साल सितंबर में सत्ता में आने के बाद मुइज्जू ने अपने देश से सभी भारतीय सेना के जवानों को वापस भेजने का वादा किया था. 10 मई की समय सीमा तक, 88 भारतीय सेना के अंतिम जवानों को भी वापस भेज दिया गया है.

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शामिल होंगी. शेख हसीना ने बुधवार को मोदी से फोन पर चर्चा की. इस बार मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में हसीना को आमंत्रित किया है. मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के भी शामिल होने की संभावना है. 
 

calender
06 June 2024, 09:48 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो