क्या ब्रिटेन के बाद अमेरिका में होगा भारतवंशी का 'राज'? ट्रंप खुश, कमला हैरिस को टक्कर देंगे ये नाम

US Presidential Election: जो बाइडेन अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव की रेस से बाहर हो गए हैं. कहा जा रहा है क‍ि अब भारतवंशी कमला हैर‍िस को मैदान में उतारा जाएगा. कमला हैर‍िस ही डोनाल्‍ड ट्रंप को टक्‍कर देंगी. ऐसे में ट्रंप की भी तैयारी पूरी है. उन्हें लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बिडेन की तुलना में हराना आसान होगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार रहे जो बाइडेन ने अगस्त में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस को चुना था.

JBT Desk
JBT Desk

US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. ऐसे में  जो बाइडेन ने रविवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे. बाइडन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने का एलान करते हुए कहा कि ‘यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है.' बाइडेन (81) का यह निर्णय अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है. उन्होंने अपनी जगह भारतीय मूल की कमला हैरिस को समर्थन दिया है. कमला हैरिस वर्तमान में अमेरिका की पहली भारतवंशी उपराष्ट्रपति हैं. उन्हें फीमेल ओबामा भी कहा जाता है. देखा जाए तो कमला हैरिस, अमेरिका में काफी प्रसिद्ध हैं.

अगर ये चुनाव कमला हैरिस जीत जाती हैं तो ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी एक बार किसी भारतवंशी का राज होगा. दरअसल कमला हैरिस पहली भारतवंशी और पहली अफ्रीकी अमेरिकी हैं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार रहे जो बाइडेन ने अगस्त में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस को चुना था. अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी बाइडेन की किसी समय हैरिस कटु आलोचक थीं. 59 वर्षीय हैरिस सीनेट के तीन एशियाई अमेरिकी सदस्यों में से एक हैं. ओबामा के कार्यकाल में वह ‘फीमेल ओबामा' के नाम से लोकप्रिय थीं.

कमला के आने से क्या ट्रंप की राह आसान

वहीं दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप भी ये चुनाव लड़ रहे हैं. जो बाइडेन के पीछे हटने से वह काफी खुश हैं. उन्हें लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बाइडेन की तुलना में हराना आसान होगा. जो बाइडेन के पीछे हटने के बाद ट्रंप ने कहा कि 'वह हमारे देश के इतिहास में अब तक के सबसे खराब राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं'

ट्रंप ने बाइडेन पर साधा निशाना

आगे उन्होंने कहा कि कुटिल जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के योग्य नहीं थे, और निश्चित रूप से सेवा करने के योग्य नहीं हैं, और कभी नहीं थे! उन्होंने केवल झूठ, फर्जी खबरों और अपने तहखाने से बाहर न निकलकर राष्ट्रपति का पद हासिल किया.

कमला हैरिस को टक्कर देंगे ये नाम

पार्टी द्वारा अभी तक यह घोषणा नहीं की गई है कि वो राष्ट्रपति पद के लिए अब किसे दावेदार बनाएगी. ऐसे में कमला हैरिस के अलावा ये नेता भी जो बाइडेन का स्थान ले सकते हैं. तो चलिए आपको इनके बारे में डिटेल में बताते हैं. जो बाइडेन ने खुद का नाम पीछे लेते हुए कमला हैरिस का नाम आगे रखा है और उनको पूर्ण समर्थन भी दिया है. ऐसे में वह पार्टी की स्पष्ट पसंद लगती हैं. इस लिस्ट में  गैविन न्यूसम, ग्रेचेन व्हिटमर, जोश शापिरो, के साथ ही इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर, मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर और केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर शामिल हैं.

calender
22 July 2024, 10:01 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!