अमेरिकी यात्रा के दौरान क्या ट्रंप से मिलेंगे PM मोदी? जान लें विदेश मंत्रालय का जवाब

PM Modi USA Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चौथे क्वाड समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह दोनों देशों से संबंधित विभिन्न हितधारकों के साथ मुलाकात करेंगे. इस बीच विदेश मंत्रालय ने उनकी डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बारे में भी अपडेट दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi USA Visit: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे क्वाड समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका जाएंगे. चार देशों के इस समूह की शिखर बैठक का आयोजन 21 से 23 सितंबर के बीच होगा. इस दौरान कयास लगाए जा रहे थे कि पीएम मोदी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.  हालांकि इस बीच विदेश मंत्रालय का जवाब सामने आया है.

विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच संभावित बैठक की पुष्टि या खंडन करने से इंका कर दिया. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस तरह की बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने कहा कि अभी प्रधानमंत्री के साथ कई बैठकें हैं जिन्हें हम तय करने की कोशिश कर रहे हैं.

क्या बोले विदेश सचिव? 

विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने कहा कि अभी मैं आपको किसी खास मीटिंग के बारे में नहीं बता पाऊंगा, चाहे मीटिंग तय हुई हो या नहीं.  उन्होंने आगे कहा कि हम सभी पहलुओं पर विचार कर रहे हैं कि हमारे पास कितना समय है और हम किसके साथ मीटिंग कर सकते हैं.  हम आपको मीटिंग के बारे में अपडेट देते रहेंगे. इस हफ्ते पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनसे मिलने के लिए अमेरिका आएंगे. मिशिगन टाउन हॉल बैठक के दौरान ट्रंप ने मोदी को एक शानदार व्यक्ति बताया था और अपनी आगामी मीटिंग के बारे में जिक्र किया था. 

विजिट का जारी हुआ एजेंडा 

हालाँकि विदेश मंत्रालय ने यात्रा के लिए पीएम मोदी का एजेंडा जारी कर दिया है लेकिन इसमें ट्रंप के साथ बैठक का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं है. हालाँकि, एजेंडे से संकेत मिलता है कि प्रधानमंत्री से भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में शामिल विचारकों और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ बातचीत करने की उम्मीद है. साल 2019 में पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान दोनों नेताओं की जोड़ी ने टेक्सास में आयोजित हाउडी मोदी रैली में हिस्सा लिया था. इस कार्यक्रम में 50,000 से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. 

calender
19 September 2024, 04:14 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!