क्या अब अंतरिक्ष में ही रह जाएंगी सुनीता विलियम्स? स्पेसक्राफ्ट में आई दिक्कत, चौथी बार टली वापसी

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 5 जून को स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरे थे. तब से ही दोनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर हैं. इस बीच खबर आई है कि, उनका स्पेसक्राफ्ट खराब हो गया जिसकी वजह उन्हें वापस लौटने में परेशानी हो रही है. बता दें कि, 13 जून को उन्हें वापस लौटना था लेकिन वो अब तक नहीं लौटी हैं ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या वह वापस नहीं लौटेंगी? तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Sunita Williams: भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से पृथ्वी पर वापसी एक बार फिर टल गई है ऐसे में सवाल उठ रहा है कि, क्या अब वह वहीं रह जाएंगी?. दरअसल, दोनों अंतरिक्ष यात्री पिछले 12 दिन से स्पेस में फंसे हुए हैं. सुनीता और विल्मोर 6 जून को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे ​थे और उनकी वापसी 13 जून को होनी थी लेकिन उनके स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खराबी हो गई है जिसकी वजह से बार-बार उनकी वापसी में रुकावट आ रही है.

NASA की बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खराबी के कारण लगातार चौथी बार सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी टाली दी है. पहली घोषणा 9 जून को की गई थी, जिसमें बताया गया था कि लैंडिंग को 18 जून तक आगे बढ़ाया जा रहा है. हालांकि, इस दिन भी वो वापस नहीं आ पाई इसके बाद वापसी डेट 22 जून तक को बढ़ाया गया और आज फिर उनकी वापसी की डेट 26 जून कर दी गई है.

नासा ने कहा सब ठीक है

लॉन्च को पहले ही एक बार अलग लीक के कारण स्थगित किया जा चुका है. कक्षा में पहुँचने के बाद, चार अतिरिक्त हीलियम लीक विकसित हुए, जिससे एक थ्रस्टर अनुपयोगी हो गया. नासा का कहना है कि सब ठीक है, लेकिन बार बार उनकी वापसी टलने पर आशंका जताई जा रही है. नासा ने कहा कि, हम अपना समय ले रहे हैं और अपनी मानक मिशन प्रबंधन टीम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं," नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के प्रबंधक, नासा के स्टीव स्टिच ने सीबीएस न्यूज़ को दिए एक बयान में कहा, "हम डेटा को छोटे हीलियम सिस्टम लीक और थ्रस्टर प्रदर्शन के प्रबंधन से संबंधित हमारे निर्णय लेने को संचालित करने दे रहे हैं, जिसे हमने रेंडेज़वस और डॉकिंग के दौरान देखा था."

सिर्फ 27 दिन का बचा है फ्यूल

बोइंग स्टारलाइनर प्रोग्राम मैनेजर मार्क नप्पी ने कहा कि, हिलियम सिस्टम को जिस तरह से डिजाइन किया गया है वो वैसा काम नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा कि, दोनों अंतरिक्ष यात्री की सुरक्षित वापसी के लिए इंजीनियर काम कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक स्टारलाइनर की फ्यूल कैपेसिटी 45 दिन की है. इस मिशन को शुरू हुए 18 दिन गुजर चुके हैं ऐसे में अब 27 दिन का फ्यूल ही बचा हुआ है. फिलहाल, नासा और बोइंग दोनों ही सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की सुरक्षित वापसी के लिए जुटे हैं.

तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर हैं सुनीता विलियम्मस

59 साल की सुनीता विल्यम्स तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर हैं. इससे पहले उन्होंने 2 बार सफलता पूर्व अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं. इससे पहले वो 2006 और 2012 में अंतरिक्ष जा चुकी हैं. नासा के मुताबिक, उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं. जब पहली बार साल 2006 में सुनीता ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी तब उन्होंने 195 दिन अंतरिक्ष पर बिताया था. वहीं जब दूसरी बार 2012 में गई थी तो 127 दिन बिताए थे. अंतरिक्ष मिशन के दौरान पहली बार चार बार और दूसरी बार 3 बार स्पेसवॉक की थी. बता दें कि, अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली सुनीता विलियम्स भारतीय मूल की दूसरी महिला है इससे पहले कल्पना चावला जा चुकी थी.

calender
25 June 2024, 07:51 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो