विश्व में बढ़ जाएगी जनसंख्या! संभालना भी होगा मुश्किल, रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे

World population Report: संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि अगले दशकों में विश्व की जनसंख्या में 2 बिलियन से अधिक की वृद्धि होने की उम्मीद है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 2080 के दशक में यह लगभग 10.3 बिलियन के शिखर पर पहुंच जाएगी, जो एक दशक पहले की तुलना में एक बड़ा बदलाव है.

JBT Desk
JBT Desk

World population Report: पूरे विश्व में वर्ल्ड जनसख्यां दिवस 11 जुलाई को मनाया गया. जिसके बाद एक संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट पेश की है. जिसमें चौंकाने वाले खुलासे किए है. इस खास रिपोर्ट में ये दावा किया है कि आने वाले समय में काफी तेजी से दुनिया की जनसख्यां बढ़ने वाली है. संयुक्त राष्ट्र ने ये अमुमान लगाया है कि साल 2028 के दशक में दुनिया की जनसंख्या अपने चरम पर पहुंचकर 10.3 बिलियन तक होने की उम्मीद है.

वहीं, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सदी के लास्ट में जनसंख्या में गिरावट देखने को मिलेगी. इसके साथ ही 21 वीं सदी में ही वैश्विक जनसंख्या अपने चरम पर पहुंच सकती है. एबीपी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या विभाग के प्रमुख जॉन विल्मोथ ने बताया कि इसी सदी में विश्व की जनसंख्या के चरम पर पहुंचने की प्रबल संभावना है. विल्मोथ ने बताया कि यह एक दशक का सबसे बड़ा बदलाव है, कुछ साल पहले तक 21वीं सदी में विश्व जनसंख्या के शीर्ष पर पहुंचने का महज 30 फीसदी अनुमान था जो अब बढ़कर करीब 70 फीसदी तक पहुंच गया है. 

सदी के अंत तक विश्व की जनसंख्या काफी ज्यादा

इस पर बकनेल यूनिवर्सिटी में गणित के प्रोफेसर टॉम कैसिडी ने भी अनुमान लगाया है कि सदी के अंत तक विश्व की जनसंख्या काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. उनका यह शोध लेख जर्नल डेमोग्राफी में हाल ही में प्रकाशित हुआ है. इस रिपोर्ट में जनसंख्या बढ़ने के कई कारण बताए गए है. इसके साथ ही इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन जैसे अधिक जनसंख्या वाले देश में प्रजनन दर कम होने की वजह से काफी तेजी से चीन की जनसंख्या घटने वाली है. 

20 प्रतिशत देशों में प्रजनन क्षमता हुई कम 

साल 2024 में चीन की जनसंख्या 1.4 बिलियन है जो साल 2100 में 633 मिलियन तक घट सकती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 1990 की तुलना में इस समय महिलाएं औसत एक बच्चा कम पैदा कर रही हैं. दुनिया के आधे से अधिक देशों में प्रति महिला औसत 2.1 बच्चे पैदा हो रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबकि चीन समेत इटली, दक्षिण कोरिया और स्पेन सहित दुनिया के करीब 20 प्रतिशत देशों में प्रजनन क्षमता काफी कम हो गई है. चीन में एक महिला सिर्फ एक बच्चे को ही जन्म दे रही है. 

इन देशों में बढ़ेगा जनसंख्या

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स की रिपोर्ट की मानें तो चीन, जर्मनी, जापान और रूस समेत 63 देशों और क्षेत्रों में साल 2024 में ही जनसंख्या अपने चरम पर पहुंच चुकी है. इन देशों में अगले 30 वर्षों में कुल जनसंख्या में 14 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है. इसके साथ ही  ब्राजील, ईरान, तुर्की और वियतनाम सहित अन्य 48 देशों में साल 2025 से 2054 के बीच जनसंख्या अपने चरम पर पहुंचने का अनुमान है. संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, इंडोनेशिया, नाइजीरिया और पाकिस्तान सहित शेष कुल 126 देशों में साल 2054 तक जनसंख्या बढ़ने का अनुमान है. 

calender
15 July 2024, 10:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!