दांत निकाला, उंगली काटी...याह्या सिनवार का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने बताया मौत की वजह

Hamas Leader Yahya Sinwar Post Mortem Report: हमास के प्रमुख नेता याह्या सिनवार की हत्या सिर में गोली लगने से हुई थी. पोस्टमार्टम से पता चला है कि उसकी मृत्यु से पहले उनके शरीर पर कई गंभीर चोटें आई थीं. सिनवार की पहचान डीएनए टेस्ट से की गई, जिसमें उसकी कटी हुई उंगली का उपयोग किया गया.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Yahya Sinwar Post Mortem Report: हमास के नेता याह्या सिनवार की मौत से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आए है. इजरायली सेना ने 16 अक्टूबर को गाजा के राफा इलाके में सिनवार को मार गिराया था. इजरायली सेना काफी समय से सिनवार को ढूंढ रही थी, और आखिरकार उसे एक टैंक हमले के दौरान मार गिराने में कामयाबी मिली.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई थी. मौत के बाद सेना ने उसके शव को इजरायल ले जाकर डीएनए टेस्ट किया ग.या. इस टेस्ट के लिए सेना ने उसकी एक उंगली काटकर और दांत निकालकर टेस्ट किया, जिससे यह पुष्टि हो गई कि मारा गया व्यक्ति असल में याह्या सिनवार ही है.

सिर पर गोली लगने से हुई मौत

पोस्टमार्टम की जानकारी इजरायली फोरेंसिक संस्थान के निदेशक डॉ. चेन कुगेल ने दी. रिपोर्टों के अनुसार, हमास नेता याह्या सिनवार को सिर में गोली मारकर हत्या कर दी गई, मृत्यु से पहले उसे कई चोटें आईं, तथा उसकी कटी हुई उंगली का उपयोग करके डीएनए परीक्षण के माध्यम से उसकी पहचान की गई. उसके शरीर पर गोली लगने के अलावा और भी गंभीर चोटें थी. सिनवार की पहचान डीएनए टेस्ट के जरिए पुष्टि की गई. डॉक्टर ने सीएनएन को बताया कि उसकी उंगली काटकर इजरायली सेना ने जांच के लिए भेज दी थी.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

इजरायल के प्रमुख लक्ष्यों में से एक सिनावर की मौत इजरायली हमले में हुई थी. इजरायल कब से उसके शव को ढूंढने के लिए अभियान चला रही थी जिसमें उसे सफलता मिली. सिनवार की डेड बॉडी मलबे में मिली जिसके बाद उसका पहचान करने के लिए इजरायली सेना ने पोस्टमार्टम कराया. डॉक्टर ने बताया कि संभवत किसी छोटी मिसाइल या टैंक के गोले से छर्रे लगने से उसका फेस चकनाचूर हो गया था, जिससे खून बह रहा था. हमास नेता ने बिजली के तार का उपयोग करके ब्लड को रोकने की कोशिश की थी हालांकि ये काम नहीं कर पाया.

ड्रोन में कैद हुआ सिनावार का आखिरी पल

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मौत से पहले सिनवार ने बचने का भरसक प्रयास किया था लेकिन वो नहीं बच पाया. बीते दिन सिनवार के मौत की आखिरी कुछ मिनट पहले का वीडियो सामने आया था. इस वीडियो को ड्रोन में कैद किया था जिसमें दिखाया गया है कि जब एक ड्रोन उसके पास आया, तो उसने डंडे से ड्रोन पर हमला करने की कोशिश की. इसके बाद इजरायली सेना ने टैंक से गोलीबारी की, जिससे उसका हाथ टूट गया. सिनवार की मौत इजरायली सेना के सबसे बड़े अभियानों में से एक मानी जा रही है, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है.

calender
19 October 2024, 10:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो