PM मोदी की रूसी यात्रा से तिलमिलाए जेलेंस्की, कह दी ये बड़ी बात

Volodymyr Zelensky: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने उनकी यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात पर  निराशा जाहिर करते हुए  इसे शांति प्रयासों के लिए 'बड़ा झटका' बताया है. ज़ेलेंस्की की यह टिप्पणी सोमावर को सामने आई है जब कीव में बच्चों के एक अस्पताल पर रूसी मिसाइल से हमला हुआ था.

JBT Desk
JBT Desk

Volodymyr Zelensky: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा पर है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने उनकी यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात पर  निराशा जाहिर करते हुए  इसे शांति प्रयासों के लिए 'बड़ा झटका' बताया है. ज़ेलेंस्की की यह टिप्पणी सोमावर को सामने आई है जब कीव में बच्चों के एक अस्पताल पर रूसी मिसाइल से हमला हुआ था जिसमें 29 लोग मारे गए थे. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने सोमवार यानि 8 जुलाई को मास्को के बाहर नोवो-ओगारियोवो में पुतिन के आधिकारिक आवास पर उनके साथ एक अनौपचारिक बैठक की, जो फरवरी 2022 में यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद रूस की उनकी यह पहली यात्रा थी.

पिछले महीने जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को ऐसे दिन मॉस्को में दुनिया के सबसे खूंखार अपराधी को गले लगाते देखना बहुत बड़ी निराशा और शांति प्रयासों के लिए विनाशकारी झटका है."

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति ने की मुलाकात 

रूसी  राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने क्रेमलिन में मुलाकात के दौरान गले लगकर एक दूसरे का अभिवादन किया था.  दोनों के बीच की दोस्ती पूरी तरह से देखने को मिली, जब उन्होंने चाय पर बातचीत की, एक-दूसरे की तारीफ की और विशाल एस्टेट परिसर का दौरा किया, जिसमें पुतिन ने गोल्फ कार्ट में भारतीय नेता को घुमाया. ज़ेलेंस्की की टिप्पणी सोमवार को ही सामने आई, उसी दिन कीव में एक रूसी मिसाइल ने बच्चों के अस्पताल पर हमला किया, जिसमें कम से कम 24 लोग मारे गए और व्यापक विनाश हुआ. 

दूसरी ओर, सूत्रों के अनुसार, माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से कहा कि यूक्रेन विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है, क्योंकि युद्ध के मैदान में इसका समाधान नहीं निकाला जा सकता.  पीएम मोदी और पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता से पहले, अमेरिका ने भारत से रूस को यह स्पष्ट करने को कहा कि यूक्रेन संघर्ष के किसी भी समाधान में संयुक्त राष्ट्र चार्टर और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान किया जाना चाहिए. 

यूक्रेन में रूसी हमलों से 41 मौत

रूसी मिसाइलों ने सोमवार को यूक्रेन के कई शहरों पर हमला किया, जिससे देश के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल और अन्य इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 41 लोग मारे गए हैं. 

ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर बताया कि दिन के समय की गई बमबारी में 5 यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया गया, जिसमें विभिन्न प्रकार की 40 से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं.  यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने 30 मिसाइलों को रोका. 

यह पिछले चार महीनों में कीव पर रूस की सबसे भारी बमबारी थी, जिसमें शहर के 10 जिलों में से सात को निशाना बनाया गया. राजधानी में कम से कम 7 लोग मारे गए, जिनमें अस्पताल के दो कर्मचारी भी शामिल हैं.  मध्य यूक्रेन में ज़ेलेंस्की के जन्मस्थान क्रिवी रीह में हुए हमलों में 10 लोग मारे गए हैं.  ज़ेलेंस्की ने कहा, "यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दुनिया अब इस बारे में चुप न रहे और सभी को यह देखना चाहिए कि रूस क्या है और वह क्या कर रहा है?

calender
09 July 2024, 06:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!