आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति के जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत प्रेरित करती हैं। यहां तक कि चाणक्य नीति में परिवार, व्यापार और नौकरी से जुड़ी कई बातों के बारे में जिक्र किया गया है। इन्ही में चाणक्य ने व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतों के बारे में भी बताया है कि जो व्यक्ति को बर्बादी को तरफ धकेल सकती हैं।

गलत तरीके से पैसा कमाना

चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को कभी भी बेईमानी करके पैसा नहीं कमाना चाहिए। उनका मानना है कि ऐसा कमाया हुआ पैसा व्यक्ति के पास ज्यादा समय तक नहीं टिकता है। ये पैसा व्यक्ति को कभी भी सुख नहीं देता है।

आलस

आलसी इंसान जीवन में काफी खास मौके गवा देते हैं। कई बार वो ऐसे मौके गंवा देता है जिनसे वे करियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इन लोगों के पास ज्यादा दिन तक धन भी नहीं टिक सकता है।

क्रोध

किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन क्रोध माना जाता है। कई बार तो व्यक्ति गुस्से में कुछ ऐसे शब्द बोल देता है जो दूसरों को काफी ठेस पहुंचाते हैं। कई बार ऐसे लोग दूसरों का दिल दुखा देते हैं और लोगों की बद्दुआ भी ले लेते हैं।

साफ-सफाई

साफ-सफाई का भी व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व है। जो लोग अपनी और घर की साफ-सफाई नहीं रखते हैं, ऐसे लोगों के घर में दरिद्रता आती है। जिस कारण वे हमेशा परेशान रहते हैं।