आपने आमतैर पर लोगों को चेहरे पर होने वाले मुंहासों को लेकर शिकायत करते देखा और सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं मुंहासे सिर्फ चेहरे की ही खूबसूरती खराब नहीं करते बल्कि सिर पर भी हो जाते हैं। ये बात सुनने में या पढ़ने में शायद कुछ गलत लग रही होगी लेकिन ये सच है। लेकिन सच तो ये है कि सिर पर होने वाले मुंहासे बेहद दर्दनाक होते हैं। इस समस्या की वजह से पोर्स ब्‍लॉक होने की गुजरना पड़ता है या फिर बैक्टीरिया संक्रमण के कारण हो सकती है। इन्‍हें स्‍कैल्‍प एक्‍ने के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

टमाटर का रस

सैलिसिलिक एसिड से भरपूर टमाटर आपके सिर के PH Level संतुलित करके मुंहासों को धीरे-धीरे कम करने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए टमाटर का रस निकालकर उससे रूई के टुकड़े को भिगोकर सिर के मुंहासों पर हल्के हाथ से लगाएं। एक घंटे के बाद अपने सिर को किसी भी माइल्ड शैंपू से धो लें।

मेथी

मेथी का इस्तेमाल करने के लिए भिगोए हुए मेथी दानों को पीस लें। फिर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

लहसुन

लहसुन भी टमाटर की तरह सैलिसिलिक एसिड से भरपूर होता है इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से समृद्ध होता है। इस उपाय को करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पानी में उबालने के बाद इस पानी को ठंडा करके अपने स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें।

एलोवेरा और पुदीना

सिर के एक्ने से छुटकारा पाने के लिए 20 पुदीने की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इसके बाद एलोवेरा जेल लेकर पुदीने के घोल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर रोजाना अच्छी तरह लगाने से जल्दी फायदा मिलेगा।