हमे अपने स्वास्थ का ध्यान खुद करना चाहिए। आज के समय में अधिक लोग अपनी सेहत पर काम के चलते ध्यान नहीं रख पाते हैं जिससे उनके शरीर में अनेक बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं। ठीक से खान-पान न करने से शरीर में पथरी जैसी समस्या शुरू हो सकती है।

सभी लोगों को अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में समय से भोजन कर लेना चाहिए । यदि आप समय रहते भोजन नहीं कर पाते हैं तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर देखने को मिलेगा। आहार में जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आज के समय में पथरी होने की समस्या आम हो चुकी है इसके साथ ही पथरी की बीमारी जिस व्यक्ति को होती है। उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारे शरीर में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही किसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकती है।

जानिए स्टोन के लक्ष्ण

• मरीज को बुखार आने की समस्या।

• मरीज को बार- बार टॉयलेट लगने की समस्या होना।

• स्टोन के मरीज को भूख नहीं लगती है।

• तेज पेट के दर्द से परेशान होना

• जी मचलने की समस्या होना।

 शरीर में पथरी होने के कारण

पानी का सेवन कम करना

शरीर में पथरी होने के कई कारण हो सकते हैं। पानी कम मात्रा में पीना यह सबसे बड़ा कारण है साथ ही हमारे शरीर को अधिकतर पानी की जरूरत होती है। कम पानी पीने से न केवल पथरी की समस्या शरीर में आ सकती है बल्कि अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

बीजों की चीजों का प्रयोग करना

अधिक लोग ऐसे भी हैं जो डाइट में अधिकतर बीजों वाली चीजों का सेवन करते हैं ऐसा करना पथरी की बीमारी को जन्म देता है। साथ ही ऐसी चीजों को खाना चाहिए जिसमें बीजें न हों । टमाटर, बैगम जैसी सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे पथरी की समस्या शरीर में हो सकती है।