आखिर क्यों नहीं करना चाहिए रात में योगासन?

योग करना हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है इसके अलावा योगा अनेक प्रकार के किए जाते हैं जो हमारे सेहत को स्वस्थ बनाने में मददगार हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

 योगा हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है इतना ही नहीं इसे रोजाना करने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर की होने वाली गंभीर बीमारियों को दूर करने में काफी मददगार है । इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को योगासन करने चाहिए यह हमारे सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। आज के समय में लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं साथ ही योगा भी नहीं कर पाते हैं।

जिसके कारण उनका शरीर बीमारियों की चपेट में जाता है । जहां उन्हें डॉक्टर से इलाज कराना पड़ जाता है । कई लोग सोचत हैं कि दिन में हमें समय मिल पाता है क्या हम लोग रात के समय योगा कर सकते हैं। आज हम आपको बतायेंगे कि रात के समय योगासन करना आपके शरीर पर क्या प्रभाव डालता है?

सूर्यास्त के बाद न करें भोजन

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद भोजन नहीं करना चाहिए । हमारी जठराग्नि दिन में जागृत रहती है और रात में सो जाती है। इसी तरह रात में हमारे शरीर के अंग शिथिल पड़ जाते हैं और वे सभी आराम चाहते हैं।

योगाभ्यास

यदि योगाभ्यास या योग आपके आचरण के रूप में जीवन में शामिल है या आप योगी हैं तब फिर कभी भी योग किया जा सकता है लेकिन यदि आप योग सेहत बनाए रखने या फिटनेस के लिए कर रहे हैं तो नहीं करना चाहिए।

शरीर की स्थिति

वैसे तो आप रात में भी कुछ योगा कर सकते हैं, लेकिन इन योगासन करने के लिए ध्यान रखना चाहिए। आप जब भी योगा करे सबसे पहले अपने शरीर को स्थिति को देखने के बाद शुरू करना चाहिए ।

शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा

योगाभ्यास करने के लिए आपका पेट खाली होना चाहिए। इसके अलावा उस दौरान ऑक्सीजन प्रचूरता होना चाहिए और तीसरी चीज यह है कि उस समय प्रदूषणभरा वातावरण नहीं होना चाहिए।

6 बजे से पहले ही कर लें भोजन

यदि आप शाम को 6 बजे के आसपास भोजन कर लेते हैं तो रात की 9 बजे आप योगाभ्यास कर सकते हैं। योगाभ्यास प्रात:काल इसलिए करते हैं क्योंकि उस दौरान ऑक्सीजन प्रचूर मात्रा में होती है।

क्या रात में करना चाहिए योगासन?

रात में कुछ ऐसे योगासनों का अभ्यास करना अच्छा हो सकता है, जिनसे आपको ऊर्जा और शांति मिलती है। लेकिन अधिकतर योगाचार्य मानते हैं कि रात में योगासन या योग क्रियाएं नहीं करना चाहिए।

रात में योग क्रियाएं न करें

रात में भोजन करने के 3 घंटे बाद ही आप योग कर सकते हैं, लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है इसीलिए कहते हैं कि रात में आप ध्यान और प्राणायाम ही कर सकते हैं योगासन और योग क्रियाएं करने की कोशिश न करें।

calender
09 February 2023, 11:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो