हमारे खानपान से शरीर पर अच्छा या बुरा दोनों तरह का असर होता है इसलिए हम क्या खा रहे हैं और किस तरह से खा रहें हैं इस पर ध्यान देना जरूरी होता है क्योंकि खानपान को लेकर की गई थोड़ी भी लापरवाही सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती है।

अगर आप खाना बार-बार गर्म करने की गलती करते हैं तो ये भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसलकुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें बार-बार गर्म करना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और फिर उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

दूध गरम करना है खतरनाक

अगर आप दूध को बार-बार गर्म करते हैं तो उसमें एसिड की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ न्यूट्रिशन की मात्रा कम हो जाती है। दरअसलदूध को जितनी बार उबाला जाता हैउतनी बार उसमें से प्रोटीन की मात्रा कम होती जाती है।

विटामिन सी वाले भोजन

दूध के अलावा आपको विटामिन सी वाले भोजन को भी बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो जाती है। आप जितनी बार भोजन को गर्म करते हैं उसमें उतनी बार न्यूट्रिशन की कमी होने लगेगी।

हरी पत्तेदार सब्जियां गरम करना

हरे पत्तेदार सब्जियों को भी बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए, ऐसे करने पर इसमें मौजूद नाइट्रेट्स, टॉक्सिक कंपाउंड बन जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।