सर्दियों के मौसम में बाजार में सब्जियों का मेला सा दिखाई देता है और इस मौसम में लोग बथुआ खाना बहुत पसंद करते है। इसलिए ठंड में करीब-करीब हर घर में बथुआ का साग या फिर आलू के साथ मिलाकर सब्जी बनाकर भी खाया जाता है।

इसलिए ठंड के मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बथुआ खाने की सलाह देते हैं। बथुआ में कई पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैंजो आंखों के साथ-साथ दिल-दिमाग और पूरे शरीर को फायदा देते हैं। इसके साथ ही बथुआ से कचौड़ी और रायता भी बनाया जा सकता हैं।

ठंड में बथुआ कितना फायदेमंद?

प्रोटीन के लिए बथुआ एक बेहतर स्रोत माना जाता है और इसको खाने से मीट से भी ज्यादा प्रोटीन मिल सकता हैं। बथुआ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके अलावा बथुआ खाने से पेट से संबंधी परेशानियां जैसे पेट दर्द और कब्ज से राहत मिलती हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और सोडियम से पाचन में भी मदद मिलती हैं।

इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप बथुआ खाते हैं तो आपको कील-मुहासों, यूरिन की परेशानी, पाचन की परेशानियां, पीरियड्स में होने वाली परेशानियों से भी निजात मिल सकती है।

जिंदगी में नहीं खानी होगी दवा

अगर आप बथुआ के साग का सही से सेवन करेंगे तो हमेशा बीमारियों से दूर रहेंगे और ये सबसे फायदेमंद औषधि हैजो निरोगी रहने में मदद करता हैं। अगर आप बथुआ का रस और उसे उबाल कर खाते हैं तो आपके लीवर को भी फायदा मिलेगा।