सर्दियों में स्किन टाइप के हिसाब से चुने क्रीम व लोशन

सर्दियों का मौसम अन्य मौसमों से कहीं ज़्यादा खूबसूरत होता है लेकिन इस मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है। वैसे तो बाज़ार में बहुत से लोशन और क्रीम मौजूद हैं जिससे आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकते हैं लेकिन इस संबंध में जो सबसे बड़ी समस्या है वो ये है आपका स्किन टाइप... आपकी स्किन कैसी है और उसे किस तरह की क्रीम या लोशन की ज़रूरत है, ये समझना बहुत ज़रूरी है.... तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

सर्दियों का मौसम अन्य मौसमों से कहीं ज़्यादा खूबसूरत होता है लेकिन इस मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है। वैसे तो बाज़ार में बहुत से लोशन और क्रीम मौजूद हैं जिससे आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकते हैं लेकिन इस संबंध में जो सबसे बड़ी समस्या है वो है आपका स्किन टाइप। दरअसल, आपकी स्किन कैसी है और उसे किस तरह की क्रीम या लोशन की ज़रूरत है, ये समझना बहुत ज़रूरी है। तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

रूखी त्वचा
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सर्दियों में आपको काफी दिक्तों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इन दिनों आपकी स्किन और भी ड्राई हो जाती है। ऐसे में आपकी त्वचा को नमी और पोषण की जरूरत होती है, इसलिए आपके लिए hyaluronic acid युक्त क्रीम बेस्ट साबित हो सकती है। इसमें मौजूद 'सुपर हाइड्रेटिंग' गुण आपकी स्किन को पोषण के साथ नमी भी प्रदान करते हैं, जिससे आपकी स्किन की खोई हुई चमक वापस आती है।
 

तैलीय त्वचा

वहीं ऑयली स्किन वालों के साथ समस्या ये होती है कि इन दिनों में भी आप हैवी क्रीम का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि ये सीधे तौर पर त्वचा के छिद्र बंद कर देता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल न करें। क्योंकि मॉइस्चराइजर के बिना आपका चेहरा मुरझाया हुआ नजर आता है। ऐसे में आपके लिए बेस्ट ये होगा कि आप जेल, सीरम या लाइट फॉर्मूला वाला मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें।
 

संवेदनशील त्वचा

सेंसटिव स्किन वालों को भी सर्दियों में अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि अगर इस मौसम में चेहरे का ध्यान न रखा जाए तो त्वचा पर रैशेज पड़ सकते हैं। इसलिएआपको 'एंटीऑक्सिडेंट' और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज वाली क्रीम लगानीचाहिए। ये आपकी त्वचा को जरूरी नमी के साथ हैल्दी भी बनाती हैं। इससे आपकी त्वचा सर्दियों में खिली-खिली नजर आती है।

calender
28 January 2023, 06:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो