व्यक्तियों को सुबह के समय जूस पीने की आदत हो जाती है साथ ही काफी व्यक्ति ऐसे होते हैं जो खाली पेट फलों का सेवन करते हैं।जब किसी व्यक्ति की तबीयत खराब हो जाती है तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर उसे जूस और फलों का सेवन करने के लिए कहते हैं।

फलों का हमारे जीवन में एक अलग ही महत्व माना जाता है। इतना ही नहीं इन्हें खाने से शरीर में भी अनेक प्रकार के लाभ मिलते है और शरीर में हो रही अनेक प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है कि अमरुद हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।फलों को खाने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ रहता है ।अमरूद में प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पाएं जाते हैं ।

इतना ही नहीं अमरूद में कैल्शियम और मैग्नीशियम के भरपूर गुण पाएं जाते हैं। अमरूद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह स्वस्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है।

आइए जानते हैं  कि अमरूद शरीर में किस प्रकार से फायदा पहुंचाता है? 

वजन कम करने में मददगार

अमरूद का सेवन सुबह-सुबह करने से शरीर में वजन कम किया जा सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो शरीर में भूख को लगने नहीं देती है ।

कब्ज में मददगार

आज के समय में हम जो भी चीजें खाते हैं उनसे पेट की समस्या बढ़ जाती है जिसके कारण पेट में कब्ज हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको अमरूद का सेवन करना चाहिए ।

पेट जलन को करें दूर

जिन लोगों के पेट में जलन की शिकायत रहती है उन्हें अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए अमरूद पेट की जलन को कम करने में मदद करता है ।

 अमरूद किस समय न खाएं?

1 खाली पेट पक्का हुआ अमरूद ही खाना चाहिए कच्चा खाने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

2 जिन लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत रहती है उन्हें खाली पेट अमरूद खाने से बचना चाहिए।

3 खाली पेट कच्चा अमरूद खाने से पेट फूलने की गंभीर समस्या हो सकती है।