सर्दियों में चेहरे पर जल्दी आती हैं झुर्रियां, ये एक्सरसाइज देंगी राहत

सर्दियां आते ही सेहत और चेहरे का मानों बैंड बज जाता है. पानी की कमी और ठंडी रूखी बेजान हवा से चेहरा रूखा हो जाता है और रूखे चेहरे पर झुर्रियां बहुत जल्दी आती हैं. इसके अलावा बढ़ती उम्र भी फाइन लाइन यानी झुर्रियों की एक बड़ी वजह है और सर्दियों में देखभाल की कमी के और ब्लड सर्कुलेशन कम होने के चलते ये झुर्रियां ज्यादा दिखने लगती हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

सर्दियां आते ही सेहत और चेहरे का मानों बैंड बज जाता है. पानी की कमी और ठंडी रूखी बेजान हवा से चेहरा रूखा हो जाता है और रूखे चेहरे पर झुर्रियां बहुत जल्दी आती हैं. इसके अलावा बढ़ती उम्र भी फाइन लाइन यानी झुर्रियों की एक बड़ी वजह है और सर्दियों में देखभाल की कमी के और ब्लड सर्कुलेशन कम होने के चलते ये झुर्रियां ज्यादा दिखने लगती हैं। इससे चेहरे की चमक गायब हो जाती है और लोग झुर्रियों को छिपाने के लिए मेकअप की मदद लेने लगते हैं.

मेकअप की मदद लेने की बजाय अगर आप सही डाइट और योगासन की मदद लें तो ये झुर्रियां गायब हो सकती हैं. जी हां, सही पोषण और योगासन की मदद से चेहरे की फाइन लाइन दूर हो सकती हैं और चेहरा पहले की तरह ग्लो करने लगेगा। योगासन यानी नियमित रूप से एक्सरसाइज ना केवल शरीर और दिमाग के लिए बहुत कारगर है बल्कि त्वचा और चेहरे के लिए भी ये बहुत फायदेमंद हैं। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में चेहरे की देखभाल और चेहरे से फाइन लाइन हटाने के लिए किस तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

माथे की झुर्रियों के लिए एक्सरसाइज

फोरहेड यानी माथे पर झुर्रियां दिख रही हैं तो आपको फोरहेड लिफ्ट करने की जरूरत है. इसके लिए सबसे पहले चेहरे पर कोई अच्छा सा मॉस्चुराइजर लगाएं और अपनी उंगलियों को माथे से स्टार्ट करते हुए पूरे चेहरे की त्वचा को हल्का-हल्का दबाएं हुए नीचे की तरफ ले जाएं. दूसरे स्टेप में हल्के हाथ से उंगलियों की मदद से चेहरे के साथ साथ दोनों तरफ के जबड़े को हल्का दबाएं. इसके बाद उंगलियों को गर्दन के सामने की तरफ ले जाते हुए कंधों तक ले जाएं और दबाते रहें.

अब हल्के हाथ से तीन तीन उंगलियों की मदद से गर्दन के पिछले पार्ट को को प्रेस करते हुए सिर की तरफ बढ़ना शुरू कर दें. अब अपनी दोनों दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ कर गर्मी पैदा करें और दोनों हाथों को उसी वक्त चेहरे पर पूरी तरह ढककर रख दें. अब लंबी लंबी सांस लें ताकि इस गर्मी से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाए.

इस पूरी एक्सरसाइज में आपको एक प्रोसेस में कम से कम एक मिनट का समय लगेगा और इसे एक बार में पांच बार करना है. माथे से प्रेस करते हुए उंगलियों को नीचे जबड़े की तरफ और फिर गर्दन के आगे से पीछे ले जाकर सिर और फिर माथे की तरफ वापिस. ये प्रोसेस आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ साथ त्वचा की कसावट में मदद करेगा और माथे पर आ रही फाइन लाइन्स कम होने लगेंगी.

आंखों की झुर्रियों के लिए एक्सरसाइज

कई लोगों की आंखें झुर्रियों की वजह से बेजान दिखने लगती हैं. अपने हाथ की रिंग फिंगर को अपने भवों के बाहरी अंदरूनी किनारे पर रखें और फिर दबाते हुए बाहरी किनारे की तरफ ले जाएं. कुछ देर वहीं दबाकर रखें और फिर भवों के अंदर की तरफ से उंगलियां दबाकर लाएं और बाहरी किनारे तक लाकर कुछ देर दबाकर रखें.

इसी तरह आंखों के ऊपर की तरफ करना है और यही प्रोसेस आंखों के नीचे के पपोटो की तरफ दोहरानी है. एक बार में कम से कम बीस बार ये प्रोसेस करें और फिर दोनों हाथों को आपस में रगड़ कर गर्म करें और आंखों पर कुछ देर के लिए रखें. इससे आई फाइन्स लाइन दूर होंगी और आंखों के आस पास रक्त का संचालन अच्छी तरह से होगा.

calender
05 February 2023, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो