tips for silky hair: ऑयली बालों से चिपचिपापन दूर करके रेशमी और शाइनी बालों के लिए असरदार टिप्स

तेल की वजह से बालों का चिपचिपापन बालों को खराब कर डालता है। देखने में भी चिपचिपे बाल गंदे लगते है और चिपचिपेपन की वजह से बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप स्मूद, सिल्की और शाइनी बाल पा सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
best tips For silky Hair: सुंदर, घने और चमकते बालों के लिए लोग क्या क्या जतन करते हैं। कोई महंगे शैंपू और कंडीशनर लगाता है तो कोई बाजार के हेयर ट्रीटमेंट्स का सहारा लेता है। लेकिन इनके साइड इफेक्ट आगे जाकर बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं. दअरसल तेल वाले बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और इनके झड़ने और गिरने की रफ्तार तेजी होती है। ऐसे में अगर आप अपने बालों के चिपचिपेपन और रूखेपन से परेशान हैं तो आप कुछ नैचुरल टिप्स का सहारा लेकर बालों को रेशमी और मुलायम बना सकते हैं, इसके साथ ही आपके बाल शाइन भी करेंगे। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जो आपके तैलीय बालों से चिपचिपापन हटा देंगे और बालों को स्मूद और सिल्की बना देंगे। 
 
टी ट्री ऑयल की मदद से निकल जाएगा बालों का एक्स्ट्रा तेल
टी ट्री ऑयल बालों को रेशमी और स्मूद बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी मदद से चिपचिपे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। आपको टी ट्री ऑयल की दस से बारह ड्राप्स एक कटोरी में निकालने हैं. इसमें दो से तीन चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसे  अच्छे से मिक्स करें और बालों की जड़ों से  लेकर बालों के सिरों तक लगाएं.  इसके बाद आधा घंटा वेट करें और फिर बालों को धो लें। इससे बालों की जड़ों में जमा चिपचिपाहट निकल जाएगी।
 
नारियल तेल की मसाज
कोकोनट तेल की मदद से ऑयली बालों की दिक्कत दूर की जा सकती है। आपको नारियल तेल को हलका सा गर्म करना है और इससे सिर में जड़ों की हल्के हाथ से मसाज करनी है। 15 मिनट तक मसाज के बाद एक घंटे के लिए बालों को यूं ही छोड़ दीजिए और एक घंटे बाद शैंपू कर लेना चाहिए। इससे बालों का प्रोटीन बढ़ता है और बालों  की जड़ें मजबूत होती है और जड़ों से एक्स्ट्रा सीबम निकल जाता है। 
 
एलोवेरा जैल करेगा मदद
एलोवेरा जेल भी बालों को स्मूद और रेशमी बनाता है। एक बाउल में थोड़ा  सा एलोवेरा जैल लीजिए। इसमें जरा सा गुलाब जल और थोड़ा सा  नींबू का रस मिला लीजिए। अब इस मिक्सचर की मदद से सिर में अच्छी तरह मसाज कीजिए और एक घंटे बाद सिर को धो लीजिए। नींबू और एलोवेरा की मदद से बालों से एक्सट्रा ऑयल निकल जाएगा और बाल रेशमी औऱ स्मूद हो जाएंगे।
 
प्याज के रस से स्मूद और सिल्की बनेंगे बाल
प्याज के रस में मौजूद टीऑक्‍सीडेंट्स से बाल चमकदार और मुलायम बनाने में मदद मिलती है। आपको एक प्याज को मिक्सी में पीस कर उसका रस निकला लेना है, अब इस रस को सिर और जड़ों में अच्छे से लगाइए औऱ हल्के हाथ से मसाज कीजिए। 20  मिनट बाद सिर को किसी माइल्ड शैंपू से धो लीजिए। इससे बाल चमकदार और स्मूद हो जाएंगे। 
 
अंडे की सफेदी करेगी कमाल
एक कटोरी में एक अंडे को फोड़कर उसकी सफेदी निकाल लीजिए। अब अंडे के इस सफेद भाग में थोड़ा सा एलोवेरा जेल म‍िला लीजिए। इस मिक्सचर को बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाकर 5 मिनट बेहद हल्के हाथ से मसाज कीजि और फिर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इससे बाल सिल्की और मुलायम हो जाएंगे और उनकी चमक भी बढ़ जाएगी।
 
एप्पल विनेगर
एपप्ल विनेगर यानी सेब का सिरका बालों को चमक देने का काम करता है और जड़ों से एक्स्ट्रा सीबम निकाल देता है। एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लीजिए औऱ दो चम्मच सेब का सिरका मिला लीजिए। इसे सिर की जड़ों में लगाइए औऱ सूखने पर धो लीजिए। इससे बालों की चमक बढ़ जाएगा और बाल बिलकुल रेशमी से बन जाएंगे।
 
दही करेगा बालों को नैचुरली शाइनी
एक कटोरी में थोड़ा सा दही लीजिए। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और जरा सा नारियल तेल मिलाकर  अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों में लगा लीजिए।  आधे घंटे बाद सिर को शैंपू कर लीजिए। आपके बाल मुलायम होंगे और एक्स्ट्रा तेल बाहर निकल जाएगा। 
calender
18 March 2023, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो