इस तरह मिनटों में साफ हो जाएगी चिपचिपी गैस चिमनी, खर्चा भी बेहद कम

किचन में गैस की चिमनी तेल से इतनी चिपचिपी और गंदी हो जाती है कि उसे साफ करना आसान नहीं होता। ऐसे में एक खास उपाय की मदद से आप बहुत ही आराम से गैस की ग्रीसी चिमनी को चमका सकते है।

calender
09 February 2023, 03:42 PM IST
आजकल घरों में मॉड्यूलर किचन का जमाना और इसमें सबसे अहम होती है गैस वाली चिमनी। गैस के ऊपर लगी ये चिमनी खाना पकाने के दौरान निकलने वाली गंदगी,तेल को खींच लेती है। लेकिन कई बार ये खुद इतनी गंदी हो जाती है कि इसे साफ करना नामुमकिन हो जाता है। कई बार तो हाथ तक कट जाते हैं और चिमनी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाती। अगर बाजार से किसी को बुलवाकर सफाई करवाएं तो काफी खर्चा आता है। ऐसे में आप एक खास नुस्खे की मदद से गैस की गंदी चिपचिपी चिमनी को घर में ही साफ कर सकते हैं और इसका खर्चा भी नाम मात्र का ही आएगा। 
 
चलिए जानते हैं कि कम खर्च में रसोई की गंदी और चिपचिपी ग्रीसी चिमनी को कैसे चमकाया जाए।
 
इसके लिए आपको बाजार से कास्टिक सोडा लाना पड़ेगा। ये बाजार में पंसारी या ग्रासरी की दुकान से मिल जाता है और बहुत ही सस्ता होता है। अगर पंसारी से ना मिले तो हार्डवेयर की शॉप से मिल जाएगा और आजकन ऑनलाइन भी ये खूब मिलता है। इसके साथ ही अगर आपके पास रबड़ के दस्ताने हैं तो सही है लेकिन अगर नहीं हैं तो बाजार से ले आइए।
 
अब सबसे पहले चिमनी के पेंच खोलकर जाली निकाल लीजिए। अब एक बड़े बर्तन या पैन में पानी को उबलने के लिए रख दीजिए। याद रखिए कि बर्तन इतना बड़ा होना चाहिए कि चिमनी की जालियां उसमें पूरी तरह डूब सकें।
अब चिमनी की गंदी और चिपचिपी जालियों को इस बड़े बर्तन के उबलते पानी में डाल दीजिए। इससे पहले गैस बंद कर दीजिएगा और बर्तन को नीचे उतार कर रख लीजिएगा।
अब बाजार से लाया कास्टिक सोडा उस पानी में डाल दीजिए। इसकी मात्रा करीब एक कटोरी के आस पास होनी चाहिए।  
ध्यान दीजिए कि कास्टिक सोडा डालने के बाद पानी में बुलबुले आएंगे लेकिन आपको पानी को हिलाना नहीं है। 
 
दस मिनट बाद दस्ताने पहन कर पानी में जालियों को उलट पलट कर लीजिए। आप देखेंगे कि जालियों में जमी गंदगी, ग्रीसी चिकनाई छूटकर ऊपर की तरफ आ रही है। पानी ठंडा हो जाए तो दस्ताने पहन कर ही जालियों को बाहर निकालिए और साफ पानी से धो लीजिए।
 
अगर आपको चिमनी के बाहर का हिस्सा साफ करना है तो एक  बर्तन में गर्म पानी में कास्टिक सोडा डालकर घोल बनाइए औऱ किसी कपड़े या ब्रश की मदद से चिमनी का बाकी हिस्सा साफ कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखना होगा कि कास्टिक सोडा आपके शरीर के किसी हिस्से को टच ना करें, अन्यथा आप जल सकते हैं। ये सभी काम दस्तानें पहन कर ही करने हैं। 
calender
09 February 2023, 03:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो