डबलचिन को खत्म कर देंगे ये टिप्स, आजमा कर देखें, चंद दिनों में दिखेगा असर

चेहरे की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देती है। ऐसे में अगर चेहरे पर डबल चिन हो तो चेहरा बेकार और अलग नजर आने लगता है। डबल चिन की परेशानी वो परेशानी है जिसके चलते कई बार लोगों का आत्मविश्वास भी घट जाता है और परफेक्ट फेस की परिभाषा बिगड़ जाती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

चेहरे की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देती है। ऐसे में अगर चेहरे पर डबल चिन हो तो चेहरा बेकार और अलग नजर आने लगता है। डबल चिन की परेशानी वो परेशानी है जिसके चलते कई बार लोगों का आत्मविश्वास भी घट जाता है और परफेक्ट फेस की परिभाषा बिगड़ जाती है। डबल चिन में जबड़े के नीचे और जॉलाइन के आस पास त्वचा की त्वचा मोटी हो जाती है और ठोड़ी के नीचे एक और ठोड़ी जैसी स्थिति बन जाती है।

इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे मोटापा, गर्दन पर अतिरिक्त चर्बी एकत्र होना, उम्र बढ़ने पर त्वचा का लटकना या आनुवांशिक। हालांकि डबलचिन से कुछ आसान टिप्स और एक्सरसाइज के जरिए छुटकारा पाया जा सकता है और चेहरे को वापिस परफेक्ट शेप दिया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि कुछ आसान टिप्स के जरिए आप डबलचिन से छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

पाउट के जरिए

आजकल सेल्फी का जमाना है और आप भी पाउट लेकर सेल्फी लेते होंगे। डबल चिन को गायब करने के लिए भी आपको पाउट की एक्सरसाइज करनी होगी। जी हां, खूब सारा पाउट बनाइए और कुछ सैकेंड के लिए उसी पोज में रहिए। इसे दिन में कई बार करिए, इससे जॉलाइन की शेप बनेगी और एक्सट्रा चर्बी कम होने लगेगी।

स्ट्रेस नेकलाइन

गर्दन को पीछे की तरफ ले जाइए। अब गर्दन को पीछे की तरफ रखते हुए ओम ओम का उच्चारण कीजिए। इससे आपके गर्दन की अतिरिक्त त्वचा में खिंचाव होगा और जॉलाइन कम होने लगेगी। इससे गर्दन में रक्त का संचालन भी बेहतर होता है और वहां जमा फैट कम होने लगेगा।

सीटी बजाएं

सीटी बजाना आता है तो जमकर सीटी बजाइए। इससे आपकी जॉलाइन की अच्छी एक्सरसाइज होगी और जबड़े के आस पास जमा एक्सट्रा फेट कम होगा। इससे जॉलाइन शेप में आती है।

लुकिंग अप एक्सरसाइज

ऊपर की तरफ देखें और मुंह को खोले और बंद करें। कम से कम एक बार में दस बार ये एक्सरसाइज करें। इससे जॉलाइन के नीचे जमा चर्बी घटेगी और फेस का अच्छा व्यायाम भी होगा। इस एक्सरसाइज को दिन में करीब तीन बार करना चाहिए।

मुंह में हवा भरें

मुंह में अच्छी तरह हवा भरें और गुब्बारे की तरह ही मुंह को फुलाकर हवा को कभी एक गाल में और कभी दूसरे गाल में शिफ्ट करें। इससे जॉ़लाइन शेप में आएगी और चेहरे का फैट कम होगा।

तेल की मालिश

इसके अलावा जैतून के तेल और विटामिन ई के कैप्सूल के तेल की नियमित मालिश से भी डबल चिन की परेशानी कम होती है। इन तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो जबड़े में रक्त का संचार तेज करता है। इससे एक्स्ट्रा फैट घटता है और चेहरा परफेक्ट शेप में आता है।

calender
05 February 2023, 06:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो