बदलते मौसम के साथ ही सर्दियों ने दस्तक दे दी है और सर्दी का सीजन आते ही हमारे दिनचर्या में भी काफी बदलाव आने लगता है। गर्मियों में बढ़ते तापमान के कारण प्यास लगने की वजह से हम लगातार पानी पीते रहते हैं लेकिन सर्दी में ठंड और कम प्यास लगने की वजह से अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। इसके पीछे कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं होती है।

लेकिन सच्चाई ये हैकि सर्दियों में भी एक व्यक्ति को दिन में 8-10ग्लास पानी पीना चाहिए हालांकि ये थोड़ा मुश्किल है। शरीर में पानी की कमी होने से सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों के मौसम में दिनभर में कम से कम 3-4ग्लास पानी तो जरूर पिएं।

बता दें कि सर्दियों में ठंड की वजह से कई बार पानी पीने का मन नहीं करता है लेकिन इस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। अगर आप इस कमी को रोकना चाहते हैं तो हल्का गुनगुना पानी भी पी सकते हैं।

पानी पीने के फायदें

जानकारी के लिए बता दें कि पानी न सिर्फ शरीर में मौजूद सभी अशुद्धियों को बाहर निकालता हैबल्कि शरीर में जरूरी मिनरल्स की भी पूर्ति करता है। इसके अलावा पानी हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। सर्दियों में अक्सर रूखी त्वचा हो जाती है तो ऐसे में अगर शरीर में पानी की पूर्ति से न सिर्फ स्किन पर चमक आती हैबल्कि चेहरे पर कील, मुहांसे की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।