Chaitra Navratri Special: इस आसान टिप्स से चैत्र नवरात्री में व्रत के लिए बनाएं स्वादिष्ट सीताफल की रबड़ी

आमतौर पर आप सभी ने दूध से बानी हुई रबड़ी खाई होगी। लेकिन क्या आपने सीताफल से बनी हुई रबड़ी का सेवन किया है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

आप सभी ने रबड़ी का सेवन तो जरूर ही किया होगा। यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। जिसको त्योहारों या किसी शुभ अवसर पर बनाया जाता है। इसको फुल फैट वाले दूध को धीमी - धीमी आंच पर पकाया जाता है और उससेसतह पर जमने वाली क्रीम की परत को इकठ्ठा करके रबड़ी बनाई जाती है। जिसका स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है।

आमतौर पर आप सभी ने दूध से बानी हुई रबड़ी खाई होगी। लेकिन क्या आपने सीताफल से बनी हुई रबड़ी का सेवन किया है। इसको आप व्रत में भी खा सकते हैं। जिसको बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है। तो आइये जानते हैं टेस्टी सीताफल की रबड़ी बनाने का आसान तरीका।

ऐसे बनाये सीताफल की रबड़ी

* सबसे पहले सीताफल लें, उसके बाद उसको अच्छी तरह से साफ कर लें और उसके बीजों को निकलकर सारा गूदा भी अच्छे से साफ करके धो लें। सीताफल के गूदे को निकलने के लिए चाकू से बेहतर है की हाथ का इस्तेमाल करें उससे अच्छे से निकलेगा।

* इसके बाद सूखे हुए सीताफल को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आप चाहे तो इसको स्किप भी कर सकते हैं। इसके बाद आप एक भगोने में दूध डालें और उसको तेज़ आंच पर उबाल लें। दूध को जब तक उबालें जब तक एक उबाल न आ जाये इसके बाद उसकी आंच धीमी कर लें। दूध को अब गाड़ा होने दें और इस दौरान आप दूध को अच्छी तरह से चलाते रहें।

* अब उस दूध में शक्कर और केसर को मिला लें और 5 से 10 मिनट तक उसे पकने दें। पकने के बाद उसकी आंच को दोबारा से धीमा कर लें। फिर उसमें सीताफल के अंदर के गूदे को डालकर लगातार और 15 से 20 मिनट चलाते रहें।

* अब गैस को बंद करें और दूध को ठंडा होने तक छोड़ दें। इसके अलावा इसमें इलाइची पाउडर को मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

सामग्री

* करीबन 1 लीटर गाढ़ा दूध

* 1से 2 कप, सीताफल की प्यूरी (अंदर का गूदा )

* 1 छोटा चम्मच इलायची का पाउडर

* अपनी इच्छा के अनुसार कटे हुए बादाम और सूखे मेवे

* 1 कप शक्कर लें

calender
23 March 2023, 04:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो