सलाद में ही नहीं स्किन केयर में भी खास है खीरा, जानिए इसके फायदे

आप ने देखा होगा कि कई लोगों की आदत होती है, उन्हें गर्मी के समय में खीरे को सलाद के रुप में खाना इससे न केवल भोजन का स्वाद बढ़ता है बल्कि सेहत को भी लाभ पहुंचाता है।खीरे में 96% तक पानी मौजूद होता है साथ ही इसके अंदर कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हम सभी ये जानते है कि यदि हमारा डाइजेशन स्वस्थ रहेगा,तो हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां प्रवेश नहीं कर सकती हैं। आज के समय में सभी लोगों के घरों खीरा पाएं जाते हैं। इतना ही नहीं खीरा हमे बड़े ही आसानी से बाजार में खरीदने को मिल जाते हैं। अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो खीरा के बिना भोजन करना पसंद नहीं करते हैं, साथ ही खीरा हमारे शरीर के लिए बेहद ही अच्छे होते हैं।

इसके आलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने चेहरे के लिए खीरा का प्रयोग करते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खारी जो अपनी त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसे लगाने से हमारी त्वचा में निखार आता है।खीरा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आप ने देखा होगा कि कई लोगों की आदत होती है, उन्हें गर्मी के समय में खीरे को सलाद के रुप में खाना इससे न केवल भोजन का स्वाद बढ़ता है बल्कि सेहत को भी लाभ पहुंचाता है।खीरे में 96% तक पानी मौजूद होता है साथ ही इसके अंदर कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है।जो पेट को ठंडा करने में मददगार है। खीरे का सेवन हमारे शरीर में होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियां को दूर करने में काफी मदद करता है।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए

यदि आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।साथ ही खीरे का सेवन करने से पेट की सभी प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं साथ ही पाचन क्रिया मजबूत रहती है।यह शरीर क हाइड्रेटेड करने में काफई मदद करता है। इसी के कारण त्वचा में निखार आ जाता है।

खीरे के पानी से त्वचा साफ करें

जिन लोगों को त्वचा से जुड़ी अनेक प्रकार की समस्याएं शुरू होती है ऐसी महिलाओं को खीरे का सेवन करना चाहिए।जिससे यह समस्या दूर हो सके। कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों को इस तरह का समस्याओं का सामना करना पड़ता है।उन महिलाओं को सुबह के समय उठकर खीरे के पानी से चेहरा साफ करना चाहिए। यदि आप चाहें तो उसमे एलोवेरा और पुदीने की पत्तियां भी शामिल कर सकती हैं।

calender
14 March 2023, 10:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो