मौसम के करवट बदलते ही सर्दी ने दस्तक दे दी है और बढ़ती ठंड से खुद को बचाने के लिए हर किसी की लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। कुछ लोग जहां खुद को गर्म रखने के लिए अपने खानपान और पहनावे को बदल रहे हैं, तो कुछ लोग रोज नहाने से बचने लगते हैं। अक्सर सर्दियों की शुरुआत होते ही लोग रोजाना नहाने से जी चुराने लगते हैं क्योंकि ठंड की वजह से बिस्तर से बाहर निकलने तक का मन ही नहीं करता। अगर आप भी इन लोगों में से हैंतो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

दरअसल कई लोगों का ऐसा मानना है कि रोजाना नहाने से आप खुद को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं लेकिन अगर साइंस की मानें तो रोजाना नहाने से खुद को नुकसान होता है। इतना ही नहीं कई विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों में हर दिन नहाना स्किन के लिए काफी हानिकारक है। अगर आप सर्दियों में रोजाना नहा रहे हैं तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। तो जानते हैं कि सर्दियों में रोजाना नहाने के कौन से नुकसान है...

निकल जाते हैं गुड बैक्टीरिया

कई रिसर्च में ये सामने आया है कि हमारी स्किन कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी पैदा करती है, जिससे हमारी स्किन हेल्दी रहती है। ऐसे में अगर आप रोजाना नहा रहे हैं तो शरीर से गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं।

नाखूनों को होता है नुकसान

सर्दियों में रोजाना नहाने से नाखूनों को भी नुकसान हो सकता है। दरअसलठंडी में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल होता है तो नहाते समय नाखून पानी सोख लेते हैंजिसकी वजह से उनकी कुदरती चमक और नमी चली जाती है।

स्किन हो जाती है ड्राई

एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाने से स्किन को भारी नुकसान झेलना पड़ता है। क्योंकि स्किन पर गर्म पानी पड़ने से मौजूद नैचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं।