Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन विद्या, कला और संगीत की देवी सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा (saraswati puja) करना काफी शुभ माना जाता है। इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ ऐसे काम है, जो कि नहीं करने चाहिए, नहीं तो मां सरस्वती क्रोधित हो जाती है और इससे आपके करियर पर बुरा असर पड़ सकता है।

बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल न करें ये काम

1. पेड़-पौधे नहीं काटें- शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी (Basant Panchami) के दिन भूलकर भी किसी पेड़-पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। ऐसे में इस दिन पेड़-पौधों की कटाई-छटाई करने से बचें। इसके साथ ही फूल तोड़ने की गलती भी न करें।

2. झूठ न बोले- मां सरस्वती को वाणी की देवी भी कहा जाता है। बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी झूठ न बोले क्योंकि इस दिन वाणी पर मां सरस्वती का वास होता है और झूठ बोलने से आपको विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

3. स्नान के बाद ही खाएं भोजन - बसंत पंचमी के दिन स्नान करके मां सरस्वती की पूजा आराधना करने के बाद ही कुछ खाएं। अगर हो सके तो इस दिन फलाहार पर भी रह सकते है।

4. ना करें धूम्रपान- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ और पवित्र होता है। ऐसे में इस दिन धूम्रपान (Smoking) करने से बचे। इसके साथ ही मांस, मदिरा का सेवन भी न करें। बसंत पंचमी के दिन आप सात्विक भोजन ही ग्रहण करें।

5. मन में न लांए बुरे विचार- बसंत पंचमी के दिन दूसरों के लिए बुरे विचार लाने से भी बचना चाहिए। इस दिन मन को शांत रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप सरस्वती माता की पूजा पाठ में ध्यान लगा सकते है।

बता दें कि बसंत पंचमी के दिन अपनों से बड़ों के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। इस दिन किसी की भी अवहेलना बिल्कुल न करें। ऐसा करना पर आपको काफी दिक्कतें हो सकती है। तो इन्हीं कुछ बातों का ख्याल रखकर आप मां सरस्वती को प्रसन्न कर सकते है।