क्या आप भी सो जाते हैं खाली पेट ? जानिए शरीर में वाले होने नुकसान के बारे में

हमें अपने जीवन में खास ख्याल रखना अतिआवश्यक होता है समय से भोजन करना, समय से सोना, समय से अपने दफ्तर में जाना, ये सारे काम समय से करने चाहिए । बहुत से लोग सोचते हैं कि रात में भोजन न करने से वजन कम किया जा सकता है परंतु ऐसा नहीं है रात के समय में खाना न खाने से भूखें सो जाने से पेट में भूख के कारण दर्द होने की आशंका रहती है ।

Janbhawana Times
Janbhawana Times
बेहतर सेहत के लिए इंसान की लाइफ स्टाइल भी अच्छी होनी चाहिए।मतलब ये कि समय से भोजन करना,  समय से सोना, और समय पर उठना।  ये सारे काम समय से करने चाहिए । बहुत से लोग सोचते हैं कि रात में भोजन न करने से वजन कम किया जा सकता है मगर ऐसा नहीं है, रात के समय में खाना न खाने और भूखे सो जाने से पेट में भूख के कारण दर्द होने की आशंका रहती है । इसके बाद लोग डॉक्टर का रुख करते हैं.
 रात के समय बिना खाए सोने से मेटाबॉलिज्म पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
इसके अलावा भी खाली पेट सोने वाले व्यक्तियों की मांसपेशियां कमजोर होने का खतरा रहता है। ऐसी स्थिति में लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां हो सकती है । 
 
 
वजन बढ़ना
रात को खाली पेट सोना वजन बढ़ने का मुख्य कारण है मोटापे से पीड़ित लोगों को लगता है की खाली पेट यानी बिना भोजन किये सो जाने से वजन घटाया जा सकता है यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं बिना खाना खाएं वजन बढ़ जाता है। 
 
सोने में समस्याएं आना 
खाली पेट सोने से देर रात भूख की वजह से आपकी नींद भी खराब हो सकती है । इसीलिए अगर आप भरपूर नींद लेना चाहते हैं तो रात को खाली  पेट सोने की वजह खाना खाकर सोना चाहिए।
 
न्यूट्रीशन की कमी आना 
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सेहतमंद होने के लिए न्यूट्रीशन की हमारे शरीर में आवश्यकता होती है और आवश्यकता तभी पूरी हो सकती है जब हम रात को भूखे न सोएं.लोगों को ऐसा भ्रम है कि कम खाने से वह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं,लेकिन उसके नुकसान का उन्हें अंदाजा नहीं होता। 
calender
06 December 2022, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो