अक्सर देखा जाता है कि ठंड का मौसम आते ही बहुत से लोग पानी पीना बंद कर देते हैं। जैसे ही तापमान में गिरावट आती है तो आप अपने आप ही पानी पीना कम करने लगते हैं लेकिन मौसम कोई भी हो शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है।

सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादातर गर्म चीजों का सेवन करना पसंद करते हैंजिससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड नहीं हो पाता। इसलिए कहते हैं कि मौसम कोई भी हो हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

हाइड्रेशन को बनाए रखें

शरीर को हर मौसम में हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी है। क्योंकि ऐसा ना करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैंजिससे लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और दवा का सहारा लेते हैं।

तो जान लें कि सर्दियों के मौसम में अगर आपको हाइड्रेटेड रहना हैंइसके लिए सबसे असरदार तरीका हैं पानी का सेवन करना। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का पियेंगे तो कई बीमारियों से दूर रहेंगे। हालांकि कड़ाके की ठंड में पानी का सेवन करना मुश्किल होता हैलेकिन इसका स्वाद अच्छा बनाने के भी कई तरीके होते हैं।

कड़ाके की ठंड में कैसे पिएं पानी

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो कड़ाके की ठंड में पानी का सेवन करने से बचते हैंतो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं हैंक्योंकि ठंड में भी पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जा सकता हैं। इस मौसम में पानी पीने के लिए आपको नींबू का रस या बाकी फलों का रस मिलाकर आप पानी के टेस्ट को और अच्छा कर सकते हैं।

  • अगर आप चाहें तो गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। गर्मियों के मुकाबले देखा जाएं तो ठंड में बहुत कम पसीना आता है और पसीने के कारण शरीर में नमक जमने लगता हैंजिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और लोगों को कई जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
  • ठंड का मौसम में सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता हैं बल्कि हमें अपने अपने दैनिक के आहार में भी पानी से भरपूर फल और सब्जियों को खाना चाहिएजो आपको हाइड्रेटेड रहने में बहुत मदद करेगा।

ठंड में रखें हाइड्रेशन का खास ध्यान

– सर्दियों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है और इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी जरुर पीना चाहिए।

– अगर आप भी एक्सरसाइज करते हैंतो आपके लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना और भी ज्यादा जरूरी होता हैं और इसके लिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।

– ठंड में भी भरपूर मात्रा में ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे पानी की कमीं ना हो।

– जो लोग बहुत ज्यादा कॉफी-चाय का पीते हैं उन्हें सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।