शारदीय नवरात्रि के दिन चल रहे है। नौ दिवसीय पावन नवरात्रि पर्व का आज चौथा दिन है। बहुत से लोग नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और केवल फलों का सेवन करते हैं। अगर आपने भी पवित्र नवरात्रि के लिए नौ दिन का व्रत रखा है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा, जिससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहे। क्योंकि उपवास के दिनों में खाना नहीं खाया जाता है, आप विशेष उपवास व्यंजनों और पेय के साथ खुद को तरोताजा और ऊर्जावान रख सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे drinks के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत के दिनों में आजमा सकते हैं।

* कुछ लोगों को चाय पीना काफी पसंदहोता हैं। ऐसे में व्रत हो या न हो, लोग चाय पीना नहीं छोड़ते। अगर आप भी चाय पीने के शौक़ीन हैं, तो आप इसे दूसरे तरीके से ट्राई कर सकते हैं। क्योंकि नवरात्रि के दिनों में आपको शरीर की ऊर्जा की विशेष आवश्यकता होती है, इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी को हेल्दी बनाने के लिए नींबू, शहद, अदरक जैसी अन्य सामग्री यूज़ किया जा सकता है।

* संतरे के जूस को सेहत के लिए अच्छा मानते है क्योकि इसमें विटामिन-सी, ए के अलावा फाइबर, पोटैशियम के गुण होते हैं। व्रत के दौरान इसका सेवन करने से पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इस जूस में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

* गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए नारियल पानी का सेवन किया जाता है। अगर आप चाय, जूस नहीं पीना चाहते हैं तो नारियल पानी का विकल्प चुन सकते हैं। अगर उपवास के दौरान इसका सेवन किया जाए तो यह दिमाग को शांत रखने में भी मदद करेगा। नारियल के रस से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

* व्रत के दौरान दूध पीने से भी भूख को शांत किया जा सकता है। आप दूध नहीं पीना चाहते हैं तो बादाम शेक का सेवन कर सकते हैं। दूध में इलायची पाउडर, कस्टर्ड पाउडर, बादाम डालकर बादाम शेक तैयार करें. इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।