कहीं आपका लिवर भी तो नहीं हो रहा डैमेज, पैरों के तलवों में महसूस हो रही हैं इन दिक्कतों से पहचानें

लिवर हमारे शरीर में कई तरह के काम करता है। लिवर शरीर में टॉक्सिक पदार्थों को तोड़ना, बाइल का उत्पादन जैसे कई तरह के काम करता है। देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा संख्या में लिवर डिजीज की समस्या सामने आ रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

लिवर हमारे शरीर में कई तरह के काम करता है। लिवर शरीर में टॉक्सिक पदार्थों को तोड़ना, बाइल का उत्पादन जैसे कई तरह के काम करता है। देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा संख्या में लिवर डिजीज की समस्या सामने आ रही है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि लिवर से जुड़ी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसके शुरुआती संकेतों और लक्षणों को पहचान लें। लिवर डिजीज के संकेत हमारे पैरों में भी नजर आते हैं। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो इसका मतलब है कि आपके लिवर में कोई ना कोई दिक्कत हो रही है।

पैरों में दिखते हैं ये संकेत

सूजन

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अपने पैरों, टखनों और तलवों में सूजन महसूस हो रही है तो ये कई तरह की लिवर से संबंधित बीमारियों का संकेत हो सकता है जैसे Hepatitis B, Hepatitis C, Psiraosis, Fatty Liver Disease और Liver Cancer। अगर आपको हेपेटाइटिस बी या फिर हेपेटाइटिस सी है तो लिवर कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।अगर आपको अपने पैरों में सूजन दिखाई दे रही है तो जरूरी है कि आप डॉक्टर से जरूर मिलें।

पैर के तलवे में खुजली लगना

हेपेटाइटिस के मामलों में कुछ मरीजों को हाथ और पैरों के तलवे में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा pruritus नाम की समस्या के कारण होता है जिससे आपकी स्किन में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ-पैरों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

झनझनाहट और पैरों का सुन्न होना

पैरों का सुन्न होना या झनझनाहट होना भी संकेत है कि लीवर की समस्या हो रही है। लोगों को हेपेटाइटिस-सी इंफेक्शन या अल्कोहॉलिक लिवर डिजीज के कारण पैर सुन्न होने या झनझनाहट हो सकती है। इन दोनों ही समस्या को डायबिटीज के मरीजों में भी देखा जा सकता है।

calender
04 October 2022, 03:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो