फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो ये टिप्स आपके बेहद काम आने वाले हैं। इन्हें अपनाकर आप जल्द ही फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Shruti Singh
Shruti Singh

सर्दियों के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पूरी स्किन ही ड्राई हो जाती हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या फटी एड़ियों की हैं। ज्यादातर महिलाओं की विंटर सीजन में एड़ियां फट जाती हैं। इसके चलते कुछ महिलाओं की एड़ी से खून तक निकलने लगता है। ऐसे में अगर आप भी एड़ियों के फटने से परेशान है तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

1.गर्म पानी- फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए रात में सोते समय कुछ देर तक पैरों को गर्म पानी में डालकर बैठे। इसके बाद एड़ियों को अच्छे से साफ करें और फिर नारियल का तेल या बादाम का तेल को फटी एड़ियों पर लगाएं।

2. चीनी, शहद और नींबू - एड़ियों के फटने से निजात पाने लिए स्क्रबिंग का अहम रोल होता हैं। इसके लिए आप चीनी, शहद और नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि ये आपकी एड़ियों के डेड सेल्स को निकालकर जल्द ही उन्हें रिकवर करने में कारगर हैं।

3.वैसलीन- अगर आप फटी एड़ियों से परेशान है तो वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने से पहले वैसलीन को एड़ी पर लगाएं, इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

4.सरसों का तेल- फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए सरसों का तेल लगाकर मालिश करें। इसके बाद मौजे पहनकर ही सोएं। ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

calender
03 December 2022, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो