Household Tips: घर में मौजूद फर्नीचर से ही आपके घर की शोभा बढ़ती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि फर्नीचर हमेशा ही नया-नया सा दिखे। इसके लिए ठीक ढंग से देखभाल करने की जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपने पुराने फर्नीचर को नया और शानदार लुक दे सकती है। जाहिर तौर पर इससे आपके घर में चार चांद लग जाएंगे।

1. पेंट करें- पुराने फर्नीचर (Old Furniture) को न्यू लुक (New Look) देने के लिए उस पर पेंट करना बेहतर ऑप्शन होगा। आप अपनी कुर्सीयों या टेबल पर ब्राउन या कोई और कलर करके उसे नया लुक दे सकते है।

2. धूप में रखें- अगर आप घर में मौजूद पुराने फर्नीचर को न्यू लुक देना चाहते है, तो इसके लिए उसे साफ करके धूप में रखें। फर्नीचर को साफ करने के लिए आप कॉटन या फिर माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करें।

3. कुशन- आप अपने पुराने फर्नीचर पर पेंट कर, उस पर न्यू और स्टाइलिश कुशन रख सकती है। इससे पुराने फर्नीचर को बिल्कुल नया लुक मिलेगा।

4. खरोंचे भरें- आमौतर पर लकड़ी के फर्नीचर पर लगी खरोंचों की वजह से ही वह पुराने लगते है। इसके लिए जरूरी है कि आप खरोंचे भरें। बता दें कि फर्नीचर की खरोंचों को कवर करने के लिए कॉफी पाउडर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सूखे कपड़े से उसे पोंछ दें। ऐसा करने से पुराना फर्नीचर भी चमक जाएगा।

5. ब्लीच पाउडर- प्लास्टिक की कुर्सियों को साफ करने के लिए गर्म पानी में ब्लीचिंग पाउडर मिलाए। इससे घर में पड़ी पुरानी कुर्सी में नया लुक आएगा।

6. व्हाइट पेंट- अगर आपके घर के पर्दों का कलर डार्क है, तो आप फर्नीचर पर व्हाइट पेंट कर सकते है। इससे कंट्रास्ट लुक नजर आएगा और फर्नीचर के साथ घर को भी न्यू लुक मिलेगा।

7. दाग- धब्बे करें साफ - फर्नीचर से चाय- कॉफी के निशान हटाने के लिए कैनोला ऑयल और विनेगर को मिक्स कर लें। इसके बाद कपड़े की मदद से उसे साफ करें। इससे आपके फर्नीचर के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और वह फिर से नया लगने लगेगा।