आजकल के खराब लाइफस्टाइल में हर कोई फिट और सेहतमंद रहना चाहता है। फिट रहने के लिए लोग डाइट का सहारा लेते हैंलेकिन कई बार लोगों को डाइट करना भी बेहद भारी पड़ जाता है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैंजो डाइटिंग नहीं कर पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट रहने के कई सारे तरीके होते हैं,जिसे अगर आप फॉलो करेंगेतो जरूर फायदा होगा।

मोटापा किसे कहते हैं?

दरअसल किसी भी इंसान के शरीर में वसा की ज्यादा मात्रा होने के कारण उसका वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और इसी को मोटापा कहते हैं। अगर किसी इंसान के वजन का देखना है तो बीएमआई (BMI) यानि बॉडी मास इंडेक्स से किसी के भी वजन को मापा जा सकता हैं।

बीएमआई वजन को किलोग्राम में मापता है और उसे लंबाई के मीटर वर्ग से डिवाइस करके वजन बताता है।

इन घरेलू नुस्खों से घटाए वजन

अगर आप भी चाहते हैं कि जिम में पसीना बहाएं बिनाबिना, भूखा रहें और बिना दवाई खाएं अपने वजन को कम कर लेंतो आपको उसे सही से मैनेज करना आना चाहिए। इसके लिए आपको अपना दैनिक दिनचर्या ठीक करना होगा। आपके ऐसा करने से आपके स्वस्थ व्यवहार में बदलाव होगा और आप फिट रहेंगे। इसके साथ ही वजन कम करने के टिप्स को आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

नाश्ता स्किप ना करें

खराब लाइफस्टाइल के चलते अक्सर आप रात में देर से सोते हैं और फिर उठने में भी देर करते है, जिससे नाश्ता नहीं कर पाते और सीधा खाना खाते हैं। जबकि वजन घटाने के लिए आपको सुबह भी हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी है। अगर रिसर्च की मानें तो नाश्ता न करना ज्यादा वजन और मोटापे से जुड़ा हुआ है।

खूब पानी पिएं

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैंतो आपको अपने metabolismको पुनर्जीवित करने में मदद मिलती हैं। वजन को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरुरी होता हैइसलिए खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है।

लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी

कुछ लोग वजन तो घटाना चाहते हैंलेंकिन अपने लाइफस्टाइल में कोई भी बदलाव नहीं कर पाते हैं क्योंकि खराब लाइफस्टाइल के चलते आपका वजन नहीं घटता हैं और आप तनाव लेते हैंजो आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता हैं।