सर्दियों में जोड़ो के दर्द से पाएं छुटकारा

सर्दियों के मौसम में अधिक समय पुराने दर्द से लोग पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे मौसम में दर्द की गंभीर समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। जैसे - गठिया का दर्द व वर्षाे पुराने दर्द भी सर्दियों के दिनों में शुरू हो जाते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग लोगों को सर्वाधिक दर्द का सामना करना पड़ता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सर्दियों के मौसम में अधिक समय पुराने दर्द से लोग पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे मौसम में दर्द की गंभीर समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। जैसे - गठिया का दर्द व वर्षाे पुराने दर्द भी सर्दियों के दिनों में शुरू हो जाते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग लोगों को सर्वाधिक दर्द का सामना करना पड़ता है। जोंडो़ का दर्द, घुटनों का दर्द व गठिया का दर्द, इन सभी दर्दो की समस्याओं से गंभीर रूप से लोग पीड़ित हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में कठिन समस्याओं को झेलना पड़ता है। लोगों को चलने में परेशानी व बैठनेे में, काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इन बातों का रखें खास ख्याल

योगा- अक्सर लोग सर्दियों के दिनों में योगा करना छोड़ देते हैं।

सुबह- सुबह योगा करना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है, जिससे हमारे शरीर में आलस कम होता है, रक्तचाप और हृदय की गति को नियंत्रण रखने में मदद करता है।

पौष्टिक आहार- अंडा ,मांस ,मछली ,दूध ,व दूध से बने पदार्थ, पालक, पत्ता गोभी, काजू ,मशरूम, तिल के बीज, व कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, फैट्स जैसे अनेक पोषक तत्वों के आहार को लेना चाहिए।

calender
28 November 2022, 03:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो