चेहरे पर हो रहे हैं काले दाग-धब्बे? छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का इस तरह करें इस्तेमाल

आज के बिजी शेड्यूल में हमें अपने लिए कई बार टाइम ही नहीं मिल पाता है कि हम अपने चेहरे की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। लेकिन इसका इलाज आपके किचन में ही मौजूद है।

calender
02 October 2022, 07:51 PM IST

आज के बिजी शेड्यूल में हमें अपने लिए कई बार टाइम ही नहीं मिल पाता है कि हम अपने चेहरे की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। लेकिन इसका इलाज आपके किचन में ही मौजूद है। अगर आप सुबह के समय एक गिलास नींबू पानी का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाने का काम करता है। नींबू न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

दरअसल नींबू के रस में Citric Acid होता है। ये आपकी Dead Skin को हटाने का काम करता है। नींबू के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासे होने से बचाते हैं। साथ ही मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल करके आप कई तरह के फेस पैक भी बना सकते हैं। तो जानें कि आप नींबू के रस से फेस पैक किस तरह बना सकते हैं।

नींबू के रस का इस्तेमाल करें

एक बाउल में नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएं। अब कॉटन बॉल की मदद से नींबू के रस को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में एक से दो बार कर यूज कर सकते हैं।

नींबू के रस और शहद का इस्तेमाल करें

एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट लग रहने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

नींबू का रस और एलोवेरा

एक बाउल में 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लग लें। 15 से 20 मिनट बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह नींबू के रस से निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

calender
02 October 2022, 07:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो