बालों के लिए बड़ा फायदेमंद है गुलाब जल, जानिए इसे बालों में लगाने के कई तरीके

गुलाब जल केवल त्वचा को फायदा नहीं पहुंचाता, इसकी मदद से बालों का विकास होता है और बालों आम समस्याएं दूर होती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
गुलाब जल यानी गुलाब के फूल के अर्क से बना जल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। ये त्वचा के साथ  साथ बालों के लिए भी काफी फायदा करता है। इसमें बालों को स्वस्थ रखने और बालों की ग्रोथ करने के गुण हैं जो इसे बालों केलिए लाभकारी बनाते हैं। गुलाब जल में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण बालों से अतिरिक्त तेल सोख लेते हैं और बालों की समस्याओं को दूर करते हैं। वहीं इसके एंटीमाइक्रोबियल्स बालों से संक्रमण को दूर करते हैं जिससे बाल गिरना कम हो जाता है। इसके अलावा गुलाब जल में ढेर सारा विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के साथ साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं कि गुलाब जल बालों को कैसे फायदा करता है और गुलाब जल का बालों के लिए किस किस तरह से उपयोग किया जा सकता है। 
 
रूसी खत्म करता है गुलाब जल
गुलाब जल में एंटी फंगल गुण होते हैं जिसका वजह से इसके प्रयोग से बालों से रूसी खत्म होने में मदद मिलती है। ये स्कैल्प से अतिरिक्त तेल और सीबम को साफ करता है जिसके चलते सिर से डैंड्रफ साफ होता है। 
 
बालों को हाइड्रेट करता है गुलाब जल
गुलाब जल की मदद से बालों को रूखा और बेजान होने से बचाया जा सकता है। ये बालों को नैचुरली हाइड्रेट करता है और इसके भीतर पाए जाने वाले मॉस्चुराइजिंग गुण बालों को पर्याप्त नमी भी देते हैं। सूखी स्कैल्प के चलते बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, ऐसे में गुलाब जल से बालों को नमी मिलती है और स्कैल्प का सूखापन दूर हो जाता है और बाल गिरने कम हो जाते हैं।
 
ऑक्सीडेटिव तनाव दूर करे 
आपको बता दें कि असमय बालों के गिरने और झड़ने के साथ  साथ सफेद होते बालों की समस्या के पीछे ऑक्सीडेटिव तनाव एक बड़ा कारण होता है। गुलाब जल के प्रयोग से ऑक्सिडेटिव तनाव को कम किया जा सकता है क्योंकि गुलाब जल में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट इस तनाव को कम करके बालों को सेहतमंद बनाते हैं। 

बालों को घना बनाने में मदद करे
गुलाब जल का प्रयोग करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे जड़ों को मजबूती मिलती है और बाल घने होते हैं। इसलिए गुलाब जल को बालों के विकास के लिए लाभकारी माना जाता है। 
 
बालों में कैसे उपयोग करें गुलाब जल - 
 
गुलाब जल और शहद का हेयर मास्क
गुलाब जल में शुद्ध शहद मिलाकर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाइए और हेयर मास्क की तरह सिर की जड़ों और बालों के सिरों तक पूरे में अप्लाई कीजिए। एक घंटे बाद सिर धो लीजिए। शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण बालों को संक्रमण और रूसी से बचाएंगे और स्कैल्प की सूजन भी कम होती है। इससे बालों में नमी की वजह से होने वाली खुजली भी कम होगी औऱ बाल स्वस्थ सुंदर बनेंगे।
 
गुलाब जल और दही के हेयर मास्क
ताजा दही लीजिए और एक कटोरी में डाल लीजिए। इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिक्स कीजिए और सिर पर हेयर मास्क की तरह अप्लाई कीजिए। एक घंटे बाद साफ पानी से धो लीजिए। इससे बालों को नैचुरल कंडीशनिंग मिलेगी औऱ रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी। बाल नर्म और मुलायम बनेंगे और इनकी चमक बढ़ जाएगी। 
 
गुलाब जल और नींबू का हेयर मास्क
गुलाब जल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कीजिए। इसे अच्छी तरह स्कैल्प और बालों पर लगा लीजिए और एक घंटा के लिए छोड़ दीजिए। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से धो लीजिए। इससे बालों की रूसी भी गायब होगी और स्कैल्प साफ होगी। इस मास्क की मदद से बाल सिल्की और स्मूद होते हैं।
 
गुलाब जल और विटामन ई के कैप्सूल का हेयर मास्क
गुलाब जल में विटामिन ई के दो कैप्सूल डालिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसको एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए औऱ सिर में शैंपू से एक घंटा पहले इसका स्प्रे बालों पर कीजिए। इससे विटामिन ई का पूरा  पोषण बालों को मिलेगा और बालों को विकास के लिए जरूरी कैराटिन भी मिलेगा। इस स्प्रे की मदद से बालों को धूप की तेज किरणों से बचाया जा सकता है और इसके साथ ही बाल सिल्की हो जाएंगे। 
calender
25 March 2023, 03:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो