Health Tips: ठंड में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सर्दी-खांसी होगी दूर

सर्दियों में मौसम में तेजी से बदलाव होते है जिससे लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियां घेर लेती हैं। इस प्रॉब्लम को कॉमन फ्लू भी कहा जाता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

सर्दियों में मौसम में तेजी से बदलाव होते है जिससे लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियां घेर लेती हैं। इस प्रॉब्लम को कॉमन फ्लू भी कहा जाता है। इस बदलते मौसम में कॉमन फ्लू और इन सब बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी ​स्ट्रांग करना सबसे जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत कैसे बनाया जाए।

ठंड के मौसम में ऐसे करें इम्यूनिटी बूस्ट-

1. खूब पानी पीएं- सर्दियों में मौसम ठंडा होने की वजह से ज्यादा प्यास नहीं लगती और इस कारण लोग कम पानी पीने लगते है। इससे बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ता है और ​इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

2. एक्सरसाइज - विंटर सीजन में लोग फिजिकल एक्टिविटी करना कम कर देते हैं, जिसके कारण उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए व्यायाम जरूर करें।

3. विटामिन-सी- इस मौसम में विटामिन-सी युक्त फलों को सेवन करना चाहिए। जैसे संतरा, आंवला आदि इस सीजन में ये चीजें जरूर खाएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप बीमारियों से लड़ पाते है।

4. गुड़- गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसके सेवन से आपको सर्दी, जुकाम से राहत मिलेगी। अगर आप चाय पीने के शौकीन है, तो गुड़ की चाय पी सकते है। इसके अलावा खाने के बाद जब कुछ मीठा खाने का मन करें तो गुड़ खाएं। इससे आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी।

5. फल और सब्जियां- सर्दियों में मौसमी फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपकी ​इम्यूनिटी ​को मजबूत बनाते है। ऐसे में खट्टे फलों का सेवन करने के अलावा हरी सब्जियां भी खूब खाएं।

6. नींबू पानी- हर सीजन में नींबू का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। सर्दियों में भी नींबू पानी जरूर पीएं, इससे बॉडी को विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिल जाएगा।

calender
28 January 2023, 03:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो