Health Tips: सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द, तो इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

अगर आप भी घुटनों के दर्द से निजात पाना चाहते है, तो इन कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। इससे आपको जल्द ही घुटनों के दर्द में राहत मिलेगा।

Shruti Singh
Shruti Singh

 Winter Health Care Tips: ठंड के मौसम में अक्सर घुटनों का दर्द शुरू हो जाता है। इस वजह से लोगों को चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है। ये बहुत ही दुखदायी समस्या है। ऐसे में अगर आप भी घुटनों के दर्द से निजात पाना चाहते है, तो इन कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। इससे आपको जल्द ही घुटनों के दर्द में राहत मिलेगी।

1. सरसो के तेल से करें मालिश- सरसों के तेल में लहसुन की कलियां डालकर मालिश करें। सर्दियों में तेल की मालिश करने से ब्लड फ्लो बेहतर होगा और आपको घुटनों के दर्द से भी निजात मिलेगा।

2. हल्दी- हल्दी के अंदर कई ऐसे गुण मौजूद होते है, जो कि किसी भी दर्द में राहत दिलाने में कारगर है। आप कच्ची हल्दी पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें और घुटनों पर लगाएं। इससे आपका दर्द जल्द ही छूमंतर हो जाएगा।

3. डाइट में शामिल करें मेथी दाने- घुटनों के दर्द में निजात पाने के लिए अपनी डाइट में मेथी दाने को जरूर शामिल करें। इसका सेवन आप खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ कर सकते है।

4. तुलसी का रस- जिन लोगों को घुटनों की दर्द की समस्या रहती है, उन्हें रोजाना तुलसी के रस को गुनगुने पानी के साथ खाना चाहिए। इसके नियमित सेवन से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा।

5. अदरक- अदरक के अंदर मौजूद पोष्क तत्व जोड़ों में दर्द और सूजन में राहत दिलाने में लाभकारी है। इसके लिए आप अदरक को पानी में उबालें और उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें।

6. कपूर का तेल- यदि घुटनों में दर्द की वजह से आपका चलना-फिरना भी मुश्किल हो गया है, तो कपूर के तेल से घुटनों की मालिश करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप कपूर को नारियल के तेल के साथ पीसकर गर्म करें और फिर इससे अच्छे से मसाज करें।

अगर आपके भी सर्दियों में घुटनों में दर्द होता है और आप इससे राहत पाने चाहते है तो ये घरेलू टिप्स आजमा सकते है।

calender
30 January 2023, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो