Health Tips: तुलसी के पत्ते को खाने से पहले जान लें ये बातें, हो सकता हैं नुकसान

तुलसी की पत्तियां सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती हैं। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी असरदार मानी जाती है लेकिन कुछ ऐसी स्वास्थ्य संबंधी परेशनी है जिसमें तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

तुलसी का पौधा आमतौर पर सभी के घर में मिल जाएगा। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को घर में लगाना काफी शुभ माना जाता हैं। इसके साथ ही इसकी पूजा भी की जाती हैं। वहीं तुलसी की पत्तियां सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती हैं। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी असरदार मानी जाती है लेकिन कुछ ऐसी स्वास्थ्य संबंधी परेशनी है जिसमें तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी हेल्थ कंडीशन हैं जिसमें आपको तुलसी खाने से बचना चाहिए-

1. शुगर मरीज- डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित लोगों को तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शुगर में खाई जाने वाली दवाओं का असर कम कर देते हैं।

2. गर्भवती महिलाएं- प्रेग्नेंट महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष रूप से तुलसी का सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि इसको लेकर कोई रिसर्च नहीं हुई हैं लेकिन फिर भी हेल्थ एक्सपर्ट इन महिलाओं को तुलसी न खाने की सलाह देते हैं।

3. जिन लोगों का खून पतला होता हैं, उन्हें तुलसी नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये खून को और पतला कर देती हैं।

4. ज्यादा देर तक न चबाएं तुलसी- तुलसी को ज्यादा देर तक चबाने से दांत खराब हो जाते हैं। इसलिए इसके पत्तों को ज्यादा देर तक चबाने से बचना चाहिए।

calender
29 November 2022, 02:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो