घर बैठे दस मिनट में बना लीजिए एंटी एजिंग फेशियल, चमकने लगेगा चेहरा

समय के साथ सब कुछ बदलता है, बॉडी भी और चेहरा भी. बॉडी को मेंटेन करने के लिए हम जितना जतन करते हैं, उतना जतन चेहरे के लिए नहीं कर पाते और नतीजा ये निकलता है कि हमारा चेहरा बढ़ती उम्र के साथ निस्तेज और बेजान होने लगता है.

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

समय के साथ सब कुछ बदलता है, बॉडी भी और चेहरा भी. बॉडी को मेंटेन करने के लिए हम जितना जतन करते हैं, उतना जतन चेहरे के लिए नहीं कर पाते और नतीजा ये निकलता है कि हमारा चेहरा बढ़ती उम्र के साथ निस्तेज और बेजान होने लगता है. ऐसे में कुछ समय निकाल कर चेहरे की खूबसूरती और कसावट को बनाए रखने के लिए काम करना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, त्वचा का लटकना, आंखों के नीचे काले घेरे और बेजान त्वचा की समस्याएं आने लगती है. ऐसे में एंटी एजिंग के लिए नियमित फेशियल करना जरूरी हो जाता है ताकि त्वचा की कसावट बनी रहे.

फेशियल करवाने के लिए अगर पार्लर जाने का वक्त नहीं है और ना ही बजट आपका साथ दे रहा है तो हम आपको बता रहे हैं एलोवेरा एंटी एजिंग फेशियल घर पर ही बनाने का तरीका. चलिए जानते हैं घर बैठे नेचुरल एलोवेरा से एंटी एजिंग फेशियल कैसे किया जाए ताकि पार्लर से भी ज्यादा खूबसूरती पाई जा सके. इस फेशियल से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है और बढ़ती उम्र के निशान भी कम हो जाते हैं.

एलोवेरा की बात करें तो यह एक शानदार नेचुरल एंटी ऑक्सिडेंट है. इससे फेस की स्किन में रक्त का संचालन बढ़ता है. एलोवेरा ना केवल स्किन को हाइड्रेट रखता है बल्कि स्किन को टाइटनेस भी देता है जिससे स्किन लटकती नहीं दिखती। एलोवेरी की मदद से एंटी एजिंग के साइन कम होने लगते हैं. ये त्वचा को चमकदार बनाने के साथ साथ कील मुंहासे, एक्ने जैसे संक्रमणों और त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी बचाता है.

कैसे बनाएं एलोवेरा फेशियल क्रीम

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो एक पत्ता लेकर उसे धो लें और उसके पत्ते से जेल निकाल कर एक बाउल में ले लीजिए। इसके बाद इसमें कच्चा दूध डालिए और एक नींबू निचोड़ लीजिए। अब एक चम्मच चावल का आटा मिलाइए और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाइए। सबसे आखिर में आधा चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, आपकी नेचुरल फेशियल क्रीम तैयार है। अगर घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो बाजार में एलोवेरा का जेल मिल जाएगा, वो भी फेशियल के लिए यूज किया जा सकता है।

पहले हल्दी या चावल के आटे की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह स्क्रब कर लीजिए। इसके बाद एलोवेरा के फेशियल वाले मिश्रण को हाथों में लेकर चेहरे पर अच्छी तरह मसाज कीजिए। मसाज बिलकुल फेशियल स्टाइल में कीजिए, ठोढ़ी से गालों की तरफ ऊपर की तरफ हाथ ले जाइए और करीब दस से बारह मिनट तक मसाज कीजिए और गर्दन पर भी मसाज कीजिए। अंत में थोड़ा सा गुलाबजल लेकर इसमें मिक्स कीजिए और एक बार फिर दो मिनट के लिए मसाज कीजिए।

फेशियल के बाद फेस पैक लगाना जरूरी

इसके बाद चेहरे को किसी गीले रुमाल की मदद से अच्छी तरह साफ कीजिए और मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा कच्चा दूध और गुलाब जल डालिए, फिर इसमें एलोवेरा का जेल डालकर मिक्स कीजिए और फेस पैक बना लीजिए।

फेस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दीजिए और करीब दस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए। इस होम मेड फेशियल से आपके चेहरे की त्वचा में कसावट आएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा। इसे हर पंद्रह दिन में करना चाहिए ताकि एंटी एजिंग के निशान दूर रहे और चेहरे को नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का पोषण भी मिलता रहे।

calender
05 February 2023, 05:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो