चेहरे की चमक बढ़ाता है गुलाब जल, गुलाब जल के 5 फेस पैक देंगे आपको जादुई निखार

हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा गुलाब की तरह सुंदर और जवां दिखे। गुलाब के साथ साथ गुलाब जल भी चेहरे के पोषण और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। गुलाब जल एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर एक प्राकृतिक टोनर और मास्चुराइजर है जो चेहरे को पर्याप्त नमी और पोषण देने के साथ साथ शानदार ग्लो प्रदान करता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा गुलाब की तरह सुंदर और जवां दिखे। गुलाब के साथ साथ गुलाब जल भी चेहरे के पोषण और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। गुलाब जल एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर एक प्राकृतिक टोनर और मास्चुराइजर है जो चेहरे को पर्याप्त नमी और पोषण देने के साथ साथ शानदार ग्लो प्रदान करता है। गुलाब जल केवल पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि सदियों से चेहरे को निखारने के लिए भी इस्तेमाल होता आया है। चलिए जानते हैं कि आप किन किन तरीकों से घर पर ही गुलाब जल के पेस पैक बना सकते हैं ताकि आपकी त्वचा को गजब का निखार मिल सके।

गुलाब जल और बेसन फेस पैक

एक चम्मच शुद्ध बेसन और तीन चम्मच गुलाब जल को एक बाउल में मिला लें। अब इसमें आधा चम्मच घर में पिसी शुद्ध हल्दी मिला लें। अब इसमें एक चम्मच संतरे का पाउडर मिलाए और थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद चेहरा धो लें और एक अच्छा सा मॉस्चुराइजर लगा रहें। इससे चेहरे की टोन निखर जाएगी, दाग धब्बे दूर होंगे और ग्ला आएगा।

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

दो चम्मच पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी को एक बाउल में ले लीजिए। इसमे आधा कप गुलाब जल मिलाइए। अब इसमें चुटकी भर घर की पिसी हल्दी मिलाइए, थोड़ा सा बेसन और इसके बाद आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। इस लेप को चेहरे पर लगाइए और साथ ही गर्दन पर भी लगाइए। 15 मिनट बाद छूकर देखिए, अगर चेहरा सूख गया है तो ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए और उसके बाद टोनर के तौर पर चेहर पर गुलाब जल लगा लीजिए। ये एक नेचुरल फेस पैक है, मुल्तानी मिट्टी एंटी बेक्टीरियल के तौर पर चेहरे के कील मुंहासों पर असर करेगी औऱ गुलाब जल उसे नॉरिश करेगा। इसके साथ ही ग्लिसरीन और हल्दी के उपयोग से चेहरा चमक उठेगा।

गुलाब जल और खीरे का फैस पेक

खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए। अब इसे निचोड़कर एक बाउल में इसका रस निकाल लीजिए। इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाइए और थोड़ी सी हल्दी मिला लीजिए। अब एक चम्मच घर में रखा शुद्ध शहद इसमे मिलाइए और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। खीरा चेहरे के लिए एक शानदार एंटी ऑक्सिडेंट है और ये सनबर्न खत्म करता है। वहीं शहद चेहरे की स्किन टाइट करके उसे पोषण प्रदान करता है।

गुलाब जल और चंदन का फेस पैक

एक बाउल में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच चंदन पाउडर मिला लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा शहद औऱ थोड़ी सी हल्दी मिला लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर पैक की तरह लगाइए और सूखने के लिए छोड़ दीजिए। दस मिनट बाद सूखने पर ठंडे पानी से धो लीजिए। एक तरफ चंदन त्वचा में निखार लाता है तो दूसरी तरफ गुलाब जल एंटी ऑक्सिडेंट का काम करता है। ये दोनों मिलकर चेहरे को स्किन पिगमेंटेशन यानी दाग-धब्बों से भी बचाते हैं

calender
08 February 2023, 07:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो