अधिक नमक खाना शरीर के लिए किस प्रकार है हानिकारक?

नमक के बिना तो सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ बेकार ही नजर आते हैं ।साथ ही नमक अधिक खाने की आदत भी शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों को ला सकती है ।नमक का सेवन कम ही करना चाहिए ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

 नमक हर प्रकार के भोजन में प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं नमक डालने से सब्जियों में काफी अच्छा टेस्ट आता है साथ ही यह सेहत के लिए भी लाभदायक है। फीका खाना जिस प्रकार खाया नहीं जा सकता है । ठीक उसी प्रकार शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के लिए नमक का होना बेहद जरूरी होता है। नमक सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्रयोग किया जाता है।

लेकिन जिस प्रकार किसी भी चीज की यदि आदत हो जाएं तो वह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। काफी लोग होते हैं जो भोजन के बनने के बाद ऊपर से नमक डालते हैं । ऐसा करना शरीर के लिए हानिकारक है जो लोग नमक का अधिक सेवन करते हैं उन्हें छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां शरीर में प्रवेश कर सकती हैं ।

जिसके कारण आपकी जान का भी खतरा बना रहता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट कहना है कि जो व्यक्ति सलाद में ऊपर से नमक डाल देते हैं ऐसे व्यक्तियों के शरीर में जल्दी बीपी की परेशानी आ जाती है।जिसके कारण उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही समस्या आगे चलकर लोगों के शरीर में हार्ट अटैक की बीमारी बन जाती है।

आइए जानते हैं कि नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में किस तरह की समस्याएं आती हैं?

• नमक का अधिक सेवन करने से त्वचा में अनेक प्रकार की समस्याएं आ जाती है जैसे-खुजली, त्वचा पर लाल चकत्ते व अन्य प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं ।

• जिन लोगों के बाल कुछ ज्यादा ही झड़ते है उनके शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं।

•अधिक नमक के सेवन से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होने की जगह कमजोर हो जाती हैं।

• जो व्यक्ति अधिक नमक का सेवन करते हैं उनके शरीर में किडनी कमजोर होने की संभावना रहती है।

• नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्यां शरीर में शुरू हो सकती है ।

• जो व्यक्ति रोजान अधिक नमक खाते हैं उन्हें दिल की बीमारी भी सकती है ।

• नमक का अधिक सेवन करने से गुर्दे में पथरी होने की संभावना होती है ।

calender
28 January 2023, 04:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो