पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही कहीं ना कहीं मूवी थिएटर की याद आ ही जाती हैऔर वो भी इसलिए क्योंकि इसे स्नैक के तौर पर उस समय सबसे बेस्ट माना जाता है। ज्यादातर लोग मूवी थिएटर में पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं और चाहें तो घर में भी बनाया जा सकता है वो भी सिर्फ दो मिनट में।

अगर आप भी घर में पॉपकॉर्न बनाना पसंद करते हैं लेकिन एक ही नमक वाला स्वाद खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको राष्ट्रीय पॉपकॉर्न दिवस के अवसर पर सिर्फ एक नहीं बल्कि दो तरह की पॉपकॉर्न रेसिपीबताने जा रहे हैं। अगर एक बार ये रेसिपी ट्राई कर लेंगे तो नमक वाला पॉपकॉर्न का स्वाद भूल ही जाएंगे।

चॉकलेट पॉपकॉर्न रेसिपी

देखा जाए तो बच्चों को चॉकलेट काफी पसंद होती है और वो पॉपकॉर्न के भी दीवाने होते हैं। इसलिए आप अपने बच्चों के लिए चॉकलेट पॉपकॉर्न बना सकते हैं। इसके लिए खास सामग्री की जरूरत नहीं है। बस डेढ़ कप कॉर्न, आधा कप कद्दूकस चॉकलेट और 4बड़े चम्मच मक्खन चाहिए।

  • इसके लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें फिर इसमें 4बड़े चम्मच मक्खन के डालें और गर्म कर लें।
  • इसके बाद कॉर्न डालकर फूटने के लिए ढक दें।
  • अब ऊपर से कद्दूकस किये हुए चॉकलेट को भी मिक्स कर दें।

चीज पॉपकॉर्न रेसिपी

बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी तो चीज़ काफी पसंद होता है तो अगर आप चॉकलेट पॉपकॉर्न नहीं बनाना चाहते हैं फिर चीज़ का इस्तेमाल करके चीज़ पॉपकॉर्न बना सकते हैं। इसके लिए चेडर चीज़ पाउडर, 1कप कॉर्न, 1टेबल स्पून मक्खन और नमक की जरूरत होगी।

  • चीज़ पॉपकॉर्न बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखकर इसमें 1टेबल स्पून मक्खन डालकर गर्म कर लें और कॉर्न डालकर ढ़क दें।
  • इसके बाद ये फूट-फूटकर कॉर्न बन जाए तो चेडर चीज़ पाउडर को भी इसमें मिक्स कर दें।