आज के समय में पूरी तरीके से सेहतमंद रहने के लिए भरपूर आहार की हमारे शरीर में जरूरत होती है। साथ ही इस समय स्वस्थ रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। भोजन को अच्छी तरह से खाने के लिए दांतों का स्वस्थ रहना काफी जरूरी होता है। यदि किसी कारण दांतों में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ जाती है तो हम अपना भोजन अच्छे से चबा नहीं पाते हैं। जिसके कारण शरीर में पोषक तत्व ठीक से पहुंच नहीं पाते हैं साथ ही दांतों में भी काफी तेज दर्द होने लगता है।

जिससे परेशान होकर लोग न तो ठीक से सो पाते हैं और न ही भोजन कर पाते हैं। आहार को ग्रहण करने के लिए स्वस्थ दांतों की आवश्यकता होती है । बुढ़ापे में तो सभी लोगों को दांत टूट जाते हैं लेकिन कुछ लोगों के कम उम्र में ही टूटने लगते हैं।

शरीर के साथ ही हमे अपने दांतों पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए । काफी लोग चॉकलेट जैसी अन्य चीजें खाकर अपने दांत खराब कर लेते हैं। यदि हमारे मुंह में दांत ही नहीं रहेंगे तो भोजन नहीं खाया जा सकता है। दांतों की अच्छे से देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। इसके बिना हम किसी भी प्रकार का कोई भी भोजन या कोई अन्य चीजें भी नहीं खा सकते हैं।

पानी पीना

बार-बार पानी पीने से हमारे दांतों में लगे अनेक निशान साफ हो जाते हैं इसके साथ ही यह नेचुरल माउथवॉश जो कि समय रहते है दांतों को साफ करने में मदद करता है ।

फलों में भरपूर मात्रा

जो व्यक्ति फलों का सेवन करते हैं उन्हें विटामिन-सी जिन फलों में पाया जाता है अधिकतर उन्हीं फलों का सेवन करें।

सफाई

जो व्यक्ति रोजाना उठकर ब्रश करते हैं उन्हें अपनी जीभ को जरूर साफ करना चाहिए।

डॉक्टर

यदि आपको दांतों में थोड़ी सी भी कोई भी समस्या नजर आती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

ब्रश

दांतो को साफ करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करे याद रहे कि उसे हल्के हाथों से करना चाहिए ।

शुगर

शुगर न केवल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है बल्कि हमारे दांतों के लिए भी नुकसानदायक है जितनी हो सके मीठे से दूर रहें।

रात में ब्रश

ऐसे काफी लोग होते हैं जो भोजन करने के बाद सीधा सो ही जाते हैं लेकिन ऐसा करना दांतों के लिए खतरनाक हो सकता है। भोजन करने के बाद रात के समय ब्रश जरूर करना चाहिए ।