आंखों में जलन कर रहा है प्रदूषण तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगी राहत

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण आसमान में धुंध छाई है और हवा की क्वॉलिटी लगातार गिरती जा रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत सांस के मरीजों को हो रही है। इसके अलावा घर से बाहर निकलने पर आंखों में जलन की समस्या भी देखी जा रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण आसमान में धुंध छाई है और हवा की क्वॉलिटी लगातार गिरती जा रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत सांस के मरीजों को हो रही है। इसके अलावा घर से बाहर निकलने पर आंखों में जलन की समस्या भी देखी जा रही है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की वजह से दिक्कत सबसे ज्यादा है इसके अलावा पूरे देश के कई शहरों का AQIबढ़ा हुआ है। इससे बचे रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस समय घर से बाहर कम से कम ही निकलें। हालांकि कामकाजी लोगों के लिए घर में रहना मुश्किल है तो आप हां कुछ उपाय देख सकते हैं जो प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स को कम करने में आपकी मदद करेगा।

  • अगर आपको आंखों में कड़वाहट और जलन महसूस हो रही हैया आंसू आ रहे हैं तो ये असर स्मॉग का हो सकता है। दरअसल इससे आंखों में ड्राइनेस बढ़ जाती है जो चुभन और आंसू आने की वजह बनती है। ऐसे में सबसे पहले मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनानी होगी और साथ ही डॉक्टर की सलाह पर कोई ल्यूब्रिकेंट टियर ड्रॉप ले सकते हैं।
  • शरीर से प्रदूषण या किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप हाइड्रेटेड हैं तो ड्राई आई की समस्या भी कम होगी।
  • प्रदूषण की वजह से अगर आंखों में जलन हो रही है तो ठंडे पानी से आंखों को धोएं। खासतौर पर अगर आप बाहर से आए हैं तो आंखें धोना न भूलें।
  • इस समस्या से लड़ने के लिए नींबू पानी, मोरिंगा पाउडर, ग्रीन टी, गुनगुने पेय आपके शरीर में जाकर प्रदूषण से लड़ने में मदद करेंगे। साथ ही आपको अपनी डायट में हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल करने होंगे।
calender
04 November 2022, 04:14 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!