सर्दियों में डायबिटीज रोगी की परेशानिया काफी ज्यादा बढ़ जाती है। सर्दियों में ठंड के कारण ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ जाता है। जिससे ब्लड शुगर का भी लेवल बढ़ जाता है। इसलिए ठंड के दिन में डायबिटीज रोगी को शुगर लेवल कम करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है। ताकी ब्लड शुगर पर कंट्रोल किया जा सकें।

यह एक क्रॉनिक बीमारी है जिसके चलते शरीर में ब्लड शुगर का लेवल काफी हद तक बढ़ने लगता है। डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसको जड़ से खत्म तो नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ बदलाव करके इसको कंट्रोल में कर सकते है। गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में शुगर लेवल बढ़ने की खास वजह यह है कि ठंड के मौसम में हम फिजिकल एक्टिविटिज कम करते है और अधिक कैलोरी वाली खाद्य् पदार्थ का सेवन करते है। एसे में जरूरा है कि अगर कोई आपके परिवार में डायबिटिज के शिकार है तो हमारे दिेए गए टिप्स को फॉलो करके उनका देखभाल करें।

इम्यूनिटी शक्ती को करें मजबूत

ठंड के मौसम में व्यक्ति अधिक बिमार पड़ता है जो स्ट्रेस को बढ़ाता है,और स्ट्रेस बढ़ने से शुगर का लेवल हाई हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इम्यूनिटी से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें साथ ही समय-समय पर दवाइयों का भी सेवन करें, बैक्टीरिया से बचाव के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी करें।

मेथी भी शुगर लेवल को मैनेज करने में सहायक

मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हौता है, मेथी का इस्तेमाल काफी चिजो के उपचार में किया जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होती है. मेथी डायबिटीज रोगी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, डायबिटीज रोगी को खाना खाने से पहले 2 चम्मच भिगोंए हुए मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए, इसके अतरिक्त इसके पाउडर बनाकर दूध या पानी के साथ भी पी सकते है।

आंवला भी है  बेहद फायदेमंद

आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, आंवले का 2 चम्मच पेस्ट पानी में मिलाकर पिने से ठंड में ब्लड को नियंत्रित करता है। शुगर लेवल को करते रहें चेक मौसम बदलाव के कारण अपके ब्लड ग्लूकोज के लेवल में भी बदलाव हो सकते है ऐसे में आप समय-समय पर शुगर लेवल को चेक करते रहना चाहिए,साथ ही डॉक्टर से भी सलाह लेने चाहिए।

स्टे्स को करे कंट्रोल

अगर हम अपने स्टे्स से संबंधित हार्मोन्स जैसे - कोर्टिसोल, ग्रोथ हार्मोन और एड्रेनालाइन पर कंट्रोल कर लेंगे तो शुगर लेवल भी कम हो सकता है। स्टे्स को कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप वही काम करें जिसमें आपको खुशी मिलती है।

हाथ पांव का रखे विशेष ध्यान

डायबिटीज के मरीजों को सर्दियों मं हाथों में दस्ताने और पैरों में जुराब पहनना चाहिए, ताकी हाथ-पांव गर्म रहे और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहे।

रोजाना 30 मिनट धूप अवश्य ले

विटामिन डी  का सबसे अच्छा सोर्स धूप है. यह इंसुलिन का उत्पादन करता है। इसलिए कम से कम रोजाना 30 मिनट तक धूप लेना चाहिए। इसके अलावा आप विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थ का भी सेवन कर सकते है। जैसे- दही, संतरे का जूस इत्यादि।